Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Akasa Air जल्द दे सकता है 150 बोइंग एयरक्राफ्ट का ऑर्डर, फाइनल राउंड में है डील

Akasa Air जल्द दे सकता है 150 बोइंग एयरक्राफ्ट का ऑर्डर, फाइनल राउंड में है डील

डील पर बातचीत चल रही है और इसके 18-21 जनवरी को होने वाले देश के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन कार्यक्रम विंग्स इंडिया में फाइनल होने की उम्मीद है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 03, 2024 12:57 IST
डील में 737 मैक्स नैरोबॉडी विमान शामिल होंगे।- India TV Paisa
Photo:REUTERS डील में 737 मैक्स नैरोबॉडी विमान शामिल होंगे।

घरेलू एयलाइन अकासा एयर जल्द ही 150 बोइंग एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दे सकता है। इसमें 737 मैक्स नैरोबॉडी विमान शामिल होंगे। कंपनी के साथ अकासा एयर की बातचीत फाइनल स्टेज पर जा पहुंची है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, सूत्रों ने बुधवार को कहा कि एयरलाइन कंपनी की तरफ से दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार यानी भारत में यात्रा बूम का दोहन करने के लिए इसकी लेटेस्ट बोली है।

इसी महीने डील हो सकती है फाइनल

खबर के मुताबिक,चल रही बातचीत से परिचित दो सूत्रों ने कहा है कि डील पर बातचीत चल रही है और इसके 18-21 जनवरी को होने वाले देश के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन कार्यक्रम विंग्स इंडिया में फाइनल होने की उम्मीद है। अकासा के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है, जबकि बोइंग ने रॉयटर्स के सवालों का जवाब नहीं दिया। सूत्रों ने नाम बताने से इनकार कर दिया क्योंकि विमान ऑर्डर की डिटेल प्राइवेट है।

4% की बाजार हिस्सेदारी

बता दें, अकासा भारत की सबसे नई एयरलाइन है और 2022 में उड़ान शुरू करने के बाद से इसने 4% की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है, जबकि इंडिगो की 60% और टाटा ग्रुप एयरलाइंस की संयुक्त 26% हिस्सेदारी है। खबर है कि अकासा 2024 की शुरुआत में तीन अंकों के विमान ऑर्डर की घोषणा करने की योजना बनाई है। लगभग 150 विमानों के लिए उसके नए ऑर्डर में भविष्य में खरीदारी के कुछ विकल्प शामिल होने की संभावना है।

इन देशों के लिए उड़ान की है योजना

अकासा एयर फिलहाल लगभग दो दर्जन विमानों के बेड़े के साथ सिर्फ डोमेस्टिक उड़ान भरती है। पिछले साल इसके कुछ पायलटों के अचानक चले जाने से यह प्रभावित हुआ था और चेतावनी दी थी कि परिणामस्वरूप यह कम उड़ान भर रहा है, जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी कम हो रही है। दोनों सूत्रों ने कहा कि अकासा के नए विमान ऑर्डर का मकसद उसके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विस्तार को बढ़ावा देना है। बोइंग विमानों को भारत से दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व जैसे नजदीकी विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ान भरने के लिए आदेश दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement