Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अक्षय तृतीया पर सोने सस्ता होने से बाजार में मची हलचल, ज्वेलर्स को बिक्री में उछाल की उम्मीद

अक्षय तृतीया पर सोने सस्ता होने से बाजार में मची हलचल, ज्वेलर्स को बिक्री में उछाल की उम्मीद

कारोबारियों का कहना है कि सोने की कीमतों में हाल में आई गिरावट से अक्षय तृतीया पर इसकी बिक्री में उछाल की उम्मीद है।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 22, 2023 16:45 IST
Gold Price- India TV Paisa
Photo:FILE Gold Price

अक्षय तृतीया सोने की खरीद का सबसे शुभ मौका माना जाता है। इस साल आज शनिवार को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है। इससे पहले शुक्रवार को सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी, जिसके कारण ज्वेलर्स को इस बार जोरदार बिक्री की उम्मीदें बढ़ गई हैं। हालांकि हाल के 2 महीनों में सोने ने जिस प्रकार तेजी से 62000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार किया है, उसे देखकर बिक्री में गिरावट के अनुमान लगाए जा रहे थे। 

कारोबारियों का कहना है कि सोने की कीमतों में हाल में आई गिरावट से अक्षय तृतीया पर इसकी बिक्री में उछाल की उम्मीद है। आभूषण की दुकानों पर भी सुबह से ही भारी भीड़ देखी जा रही है। अखिल भारतीय रत्न और आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) के चेयरमैन संयम मेहरा ने बताया, “सुबह से ही अच्छी भीड़ है। 22 कैरेट सोने की कीमत कम होकर लगभग 56,500 रुपये होने से बहुत सकारात्मक असर पड़ा है।” 

क्या खरीद रहे हैं लोग

कारोबारियों के अनुसार लोग नए खासकर हल्के आभूषण खरीद रहे हैं और पहले से बुक किए आभूषण भी उठा रहे हैं। दिन चढ़ते-चढ़ते भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस साल पांच से 33 ग्राम तक के आभूषण और 1-2 ग्राम के सिक्कों की बहुत बिक्री हो रही है। हालमार्किंग के बाद इस साल सिक्कों से ज्यादा आभूषणों की ओर रुझान देखा जा रहा है। 

17 से 18 टन कारोबार की उम्मीद 

मेहरा ने कहा, “इस साल अक्षय तृतीया पर हम 17-18 टन के व्यापार की उम्मीद करते हैं। पिछले साल अक्षय तृतीया के तुरंत बाद शादियों का मौसम शुरू होने के कारण लोगों ने शादी वाले आभूषणों की खरीदारी बहुत की थी।”

कीमतों में आई गिरावट 

शुक्रवार के बाजार की बात करें तो कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 430 रुपये टूटकर 60,550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,980 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार चांदी की कीमत भी 670 रुपये की गिरावट के साथ 75,080 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

मांग में 20% की कमी आने का अनुमान

सोने की कीमतों में पिछले कुछ महीनों में आए उछाल का असर अक्षय तृतीया के त्योहार पर होने वाली गहनों की बिक्री पर देखने को मिल सकता है। आभूषण विक्रेताओं ने इस बार अक्षय तृतीया पर बिक्री में 20 प्रतिशत तक गिरावट आने की आशंका जताई है। सोना इस समय देश के अधिकांश हिस्सों में 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर मिल रहा है। ऐसी स्थिति में लोग बेहद जरूरी होने पर ही सोना खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसका असर अक्षय तृतीया पर महंगे आभूषणों की होने वाली परंपरागत खरीद पर पड़ सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement