Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. असम सरकार उत्तर प्रदेश बिजली परियोजना में खरीदेगी 20% हिस्सेदारी, सीएम ने किया ऐलान

असम सरकार उत्तर प्रदेश बिजली परियोजना में खरीदेगी 20% हिस्सेदारी, सीएम ने किया ऐलान

राज्य में बिजली का अत्यधिक उपयोग हुआ है, जिसका दैनिक औसत उपयोग 1,900 मेगावाट से 2,200 मेगावाट प्रतिदिन हो गया है और जल्द ही 3,200 मेगावाट तक बढ़ने की संभावना है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 30, 2023 23:20 IST
असम सरकार उत्तर प्रदेश बिजली परियोजना में खरीदेगी 20% - India TV Paisa
Photo:FILE असम सरकार उत्तर प्रदेश बिजली परियोजना में खरीदेगी 20%

डिब्रूगढ़ में राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि असम सरकार राज्य में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश बिजली परियोजना में 20% हिस्सेदारी (1,000 करोड़ रुपये) खरीदेगी। असम को भी उस परियोजना से 400 मेगावाट बिजली मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को असम का दौरा करेंगे और उनकी मौजूदगी में असम सरकार राज्य के त्योहार 'बिहू' को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने की कोशिश करेगी। राज्य में बिजली का अत्यधिक उपयोग हुआ है, जिसका दैनिक औसत उपयोग 1,900 मेगावाट से 2,200 मेगावाट प्रतिदिन हो गया है और जल्द ही 3,200 मेगावाट तक बढ़ने की संभावना है। संकट से निपटने के लिए हम इस समय राष्ट्रीय ग्रिड से 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीद रहे हैं।

तीन चरणों में विकसित करने की योजना

उन्होंने कहा कि राज्य में आने वाले कई उद्योगों और हाइड्रो या थर्मल रास्ते की कमी के कारण ऊर्जा उत्पादन के लिए राज्य की सीमा के साथ अब हमें या तो क्रय शक्ति या बिजली उत्पादन क्षेत्र में निवेश करने की जरूरत है। घाटमपुर थर्मल पावर प्लांट उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के घाटमपुर में निर्माणाधीन 1,980 मेगावाट की सुपर-क्रिटिकल कोयला आधारित बिजली परियोजना है। यह परियोजना नेवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड (एनयूपीपीएल) द्वारा विकसित की जा रही है, जो नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएलसी, 51%) और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (यूपीआरवीयूएनएल, 49%) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। कोयला आधारित बिजली संयंत्र को 660MW के तीन चरणों में 1,886 एकड़ क्षेत्र में विकसित करने की योजना है। परियोजना में अनुमानित निवेश 17,237 करोड़ रुपये (2.52 अरब डॉलर) है। प्रत्येक इकाई एक सुपर-क्रिटिकल, फ़ोर्स्ड-सर्कुलेशन, और पल्सवराइज़्ड-फायरिंग बॉयलर, एक 3,000rpm मल्टी-सिलेंडर रीहीट कंडेनसिंग टर्बाइन जनरेटर और एक प्राकृतिक ड्राफ्ट कूलिंग टॉवर से सुसज्जित होगी।

14 अप्रैल को प्रदर्शन

बिहू को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में ले जाने के लिए असम सरकार गुवाहाटी के सरुसजई स्टेडियम में एक बड़ा बिहू कार्यक्रम आयोजित करेगी, जहां लगभग 10,000-15,000 बिहू कलाकार 14 अप्रैल को प्रदर्शन करेंगे। हम असम के बिहू को वैश्विक स्तर पर ले जाने की योजना बना रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement