Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्लैट बुक करने से पहले जान लें कारपेट एरिया, बिल्ट-अप एरिया और सुपर एरिया का गणित, कम पैसे में ले पाएंगे बड़ा घर

फ्लैट बुक करने से पहले जान लें कारपेट एरिया, बिल्ट-अप एरिया और सुपर एरिया का गणित, कम पैसे में ले पाएंगे बड़ा घर

यदि आप 1बीएचके फ्लैट का बुकिंग करने जा रहे हैं और उसका साइज 700 वर्ग फीट है। इसका कारपेट एरिया का क्षेत्रफल निकालने के लिए डेवलपर्स की ओर से मिले फ्लैट का ब्रॉशर को लें। उसमें से उस फ्लैट का लेआउट प्लान को देखे और कारपेट एरिया के स्पेस का गणना करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 06, 2023 15:56 IST
फ्लैट बुक करने से पहले- India TV Paisa
Photo:PTI फ्लैट बुक करने से पहले

तेजी से बदलती इस डिजिटिल दुनिया में कई बड़े बदलाव रोज हो रहे हैं। हालांकि, अभी भी इसका बड़ा फायदा होम बायर्स को नहीं मिल पा रहा है। होम बायर्स के लिए सही प्रोजेक्ट का चयन करना और उनमें से अपने लिए एक बेहतर फ्लैट चुनना आज भी मुश्किलों से भरा है। आज भी अधिकांश बायर्स कारपेट एरिया, बिल्ट-अप एरिया और सुपर एरिया के गणित को समझ नहीं पा रहे हैं। इस चक्कर में वो कई भी ठगा भी जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप नया घर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है। 

कारपेट एरिया

कारपेट एरिया का मतलब यह है कि खरीदार को फ्लैट में इस्‍तेमाल की कितनी जगह मिलेगी। फ्लैट के अंदर दीवारों को छोड़कर जितना एरिया इस्‍तेमाल के लिए बचता है वह कारपेट  एरिया कहलाता है। 

बिल्ट-अप एरिया

फ्लैट के दीवारों को लेकर शामिल किए गए एरिया को बिल्टअप एरिया कहा जाता है। बिल्टअप एरिया में फ्लैट का कारपेट एरिया और दीवारों के एरिया को शामिल किया जाता है। आमतौर पर फ्लैट का कारपेट एरिया बिल्‍टअप एरिया 5 से 10 फीसदी तक कम होता है।

सुपर बिल्टअप एरिया

कारपेट एरिया, बिल्टअप एरिया के साथ कॉमन स्पेस को जोड़ कर जो एरिया निकलता है उसे सुपर बिल्टअप एरिया कहा जाता है। बिल्डर फ्लैट का साइज हमेशा सुपर एरिया में बताता है।

एक ही साइज के फ्लैट कारपेट एरिया छोटा-बड़ा संभव

खरीददारों के बीच आम धारणा है कि समान साइज के सुपर एरिया के फ्लैट्स का कारपेट एरिया भी एक समान होता है, लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है। कारपेट एरिया प्रोजेक्‍ट के लेआउट और लोडिंग पर निर्भर करता है। किसी भी फ्लैट का मोटे रूप से कारपेट एरिया का गणना करना बहुत ही आसान है। इससे आप एक आंकड़ा लगा सकते है कि किस फ्लैट का कारपेट एरिया अधिक है और किसका कम।

कैसे आंके कारपेट एरिया का क्षेत्रफल

यदि आप 1बीएचके फ्लैट का बुकिंग करने जा रहे हैं और उसका साइज 700 वर्ग फीट है। इसका कारपेट एरिया का क्षेत्रफल निकालने के लिए डेवलपर्स की ओर से मिले फ्लैट का ब्रॉशर को लें। उसमें से उस फ्लैट का लेआउट प्लान को देखे और कारपेट एरिया के स्पेस का गणना करें।

बेडरूम का साइज – 12*10 = 120 वर्ग फीट

लिविंग रूम का साइज –14*10.6 =148.4 वर्ग फीट

किचन – 7*5=35 वर्ग फीट

टॉयलेट–  4.3*7.6=32.68 वर्ग फीट

बालकोनी–  4*4=16 वर्ग फीट

दूसरी बालकोनी–  5*5=20 वर्ग फीट

इन सभी स्‍पेस के क्षेत्रफलों को जोड़े तो कुल एरिया = 372.08 वर्ग फीट

700 वर्ग फीट के फ्लैट में 25 फीसदी लोडिंग है तो यह एरिया हुआ = 175 वर्ग फीट। ऐसे में कारपेट एरिया 525 वर्ग फीट होना चाहिए, लेकिन डेवलपर्स आपको दे रहा है करीब 372.08 वर्ग फीट एरिया। यानि करीब 45 फीसदी लोडिंग हुआ। इसी फार्मूले पर आप किसी भी साइज के फ्लैट का कारपेट एरिया निकाल सकते हैं। ऐसा कर आप कम पैसे में भी बड़ा फ्लैट खरीद सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement