Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ढह रही चीनी इकॉनमी को बड़ा झटका, देश नहीं खरीद रहे चाइनीज सामान, 7 साल के निचले स्तर पर पहुंचा एक्सपोर्ट

ढह रही चीनी इकॉनमी को बड़ा झटका, देश नहीं खरीद रहे चाइनीज सामान, 7 साल के निचले स्तर पर पहुंचा एक्सपोर्ट

चीनी अर्थव्यवस्था के लिये चुनौतियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। 2016 के बाद पहली बार किसी साल में चीन का निर्यात घटा है। चीन की अर्थव्यवस्था अपस्फीति के दबाव से निपटने के लिए संघर्ष कर रही है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 13, 2024 9:48 IST
चीन का निर्यात घटा- India TV Paisa
Photo:FREEPIK चीन का निर्यात घटा

चीनी इकॉनमी (Chinese economy) के लिए एक के बाद एक बुरी खबरें आ रही हैं। चीनी अर्थव्यवस्था के लिए 2023 एक बुरा साल रहा था और अब 2024 के लिए भी संकेत अच्छे नहीं हैं। शुक्रवार को जारी सीमा शुल्क आंकड़ों के अनुसार, 2016 के बाद पहली बार किसी साल में चीनी निर्यात (China exports) घटा है। दुनिया के देशों ने चीन का सामान खरीदना अब कम कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि 2024 में मंदी से उबरना मुश्किल होगा। चीन द्वारा शुक्रवार को जारी किया गया यह एकमात्र निराशाजनक डेटा नहीं था। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अपस्फीति के दबाव से निपटने के लिए भी संघर्ष कर रही है। साल 2023 में खुदरा महंगाई 14 वर्षों में सबसे कमजोर रही थी।

दुनिया के देश कम खरीद रहे चीनी माल

ना सिर्फ दुनिया के देश चीनी माल कम खरीद रहे हैं, बल्कि खुद चीन में भी डिमांड काफी कमजोर है। इस तरह चीन कमजोर डिमांड की दोहरी मार झेल रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने शुक्रवार को बताया कि नवंबर की तुलना में दिसंबर में खुदरा महंगाई थोड़ी बढ़ी, लेकिन दिसंबर 2022 की तुलना में यह 0.3% कम है। पूरे 2023 में कीमतें साल 2022 की तुलना में केवल 0.2% बढ़ी हैं, जो 2009 के बाद से सबसे कमजोर रीडिंग है। उस समय वैश्विक मंदी के कारण खुदरा महंगाई 0.7% गिर गई थी।

आयात में भी आई गिरावट

पिछले साल चीन के आयात में भी गिरावट आई है। यह 5.5% गिरकर 2.56 ट्रिलियन डॉलर रह गया है। इससे चीन में 823 अरब डॉलर का ट्रेड सरप्लस रहा। साल 2023 में चीन का निर्यात 3.38 ट्रिलियन डॉलर रहा। साल 2022 में चीन का निर्यात एक साल पहले की तुलना में 7% बढ़ा था। पिछली बार चीन ने विदेशी शिपमेंट में साल 2016 में गिरावट दर्ज की थी, जब निर्यात 7.7% गिर गया था। 

हालत सुधरने के आसार नहीं

सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन के प्रवक्ता ल्यू डेलियांग ने बीजिंग में शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "पिछले साल वैश्विक आर्थिक सुधार कमजोर रहा है। सुस्त बाहरी मांग ने चीन के निर्यात को प्रभावित किया है। चीन के निर्यात बाजारों में चुनौतियां जारी रहने की आशंका है। क्योंकि वैश्विक मांग कमजोर रहने की संभावना है।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement