Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिजली की रफ्तार जैसी होगी ईवी इंडस्ट्री की ग्रोथ, सरकार ने किया GST कम करने का ऐलान

Budget 2023 for EV Industry: बिजली की रफ्तार जैसी होगी ईवी इंडस्ट्री की ग्रोथ, सरकार ने किया GST कम करने का ऐलान

Budget 2023 EV Industry: सरकार इस समय ईवी इंडस्ट्री की ग्रोथ पर सबसे अधिक फोकस कर रही है। उसकी कोशिश 2030 तक देश की सड़कों पर ईवी वाहनों को पूरी तरह से दौड़ाने की है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 01, 2023 21:21 IST
Budget 2023 for EV Industry- India TV Paisa
Photo:INDIA TV बिजली की रफ्तार जैसी होगी ईवी इंडस्ट्री की ग्रोथ

Budget 2023 EV Industry: निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश करते वक्त ईवी इंडस्ट्री पर काफी जोर दिया। उन्होंने आने वाले वर्षों में इसके बेहतर ग्रोथ के लिए कई योजनाएं पेश की और सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर GST कम कर दिया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लग रहे GST टैक्स को 12% से 5% कर दिया है। बता दें, कल मंगलवार को संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2022-23 में बताया गया कि भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार के 2030 तक 1 करोड़ इकाई सालाना तक बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही ईवी इंडस्ट्री में पांच करोड़ प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने का अनुमान है। 

विश्व में ईवी सेक्टर में भारत तीसरा बड़ा बाजार

आर्थिक समीक्षा में कहा गया कि बिक्री के मामले में भारत पिछले महीने यानी दिसंबर 2022 में जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए तीसरा सबसे बड़ा वाहन बाजार बन गया। इसमें कहा गया है, ‘‘मोटर वाहन उद्योग, हरित ऊर्जा की दिशा में बदलाव में अहम भूमिका निभाएगा। घरेलू ईवी उद्योग के 2030 तक 49 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ने की उम्मीद है। वहीं 2030 तक वार्षिक बिक्री के एक करोड़ इकाई तक पहुंचने का अनुमान है।'' उद्योग का अनुमान है कि पिछले वर्ष के दौरान देश में कुल ईवी बिक्री लगभग 10 लाख इकाई रही। 

ईवी इंडस्ट्री 2030 तक पांच करोड़ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करेगा। सरकार ने इस सेक्टर को समर्थन देने के लिए कई कदम उठाए हैं। वाहन क्षेत्र का देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.1 प्रतिशत का हिस्सा है। विनिर्माण जीडीपी में क्षेत्र का हिस्सा 49 प्रतिशत है। 2021 के अंत तक इस क्षेत्र में 3.7 करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिला हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement