Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Campa की एंट्री से 'ठंडे' का कारोबार हुआ 'गरम', क्या टेलिकॉम की तरह Cola के किंग बनेंगे अम्बानी

Campa की एंट्री से 'ठंडे' का कारोबार हुआ 'गरम', क्या टेलिकॉम की तरह Cola के किंग बनेंगे अम्बानी

भारत में कोला ड्रिंक का बाजार करीब 9 अरब डॉलर का है। यह बाजार पेप्सी और कोक जैसी दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के हाथ में है। कुछ छोटा शेयर फ्रूटी जैसे भारतीय ब्रांड के पास भी है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 11, 2023 14:38 IST
Campa Cola- India TV Paisa
Photo:FILE Campa Cola

देश के टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस ने जियो के साथ सबसे देर में एंट्री जरूर ली थी, लेकिन दो साल के भीतर ही इसने ऐसा तहलका मचाया कि दशकों से जमी कंपनियों के पैर उखड़ गए। अब रिलायंस ने देश के सबसे चर्चित कोला कोरोबार में एंट्री ली है। यहां दो अमेरिकी कंपनियों पेप्सी (Pepsi) और कोका कोला (Coca Cola) का एक छत्र साम्राज्य है। ऐसे में इस साल साल गर्मी के मौसम में करीब 9 अरब रुपये के कोला कारोबार में बड़ी हलचल मचने की उम्मीद की जा रही है। रिलायंस ने पिछले साल 50 साल पुराने कैंपा कोला ब्रांड को खरीदा था और होली के मौके पर कैंपा को देश भर में लॉन्च कर दिया है। 

22 करोड़ में खरीदा ब्रांड 

कोकाकोला और पेप्सी के दौर से पहले भारत में कोल्ड ड्रिंक के नाम पर थम्सअप और कैंपा का ही बोलबाला था। 90 के दशक में कोकाकोला ने भारत में एंट्री के बाद थम्सअप को खरीद लिया। वहीं कैंपा इन मल्टीनेशनल कंपनियों का मुकाबला नहीं कर पाया और कैंपा कोला- 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' कोला वॉर में बुरी तरह पराजित हो कर अचानक बाजार से गायब हो गया। 2022 में कैंपा कोला फिर चर्चा में आया, क्योंकि रिटेल क्षेत्र में विस्तार कर रही रिलायंस (Reliance) कैंपा कोला ब्रांड को 22 करोड़ में खरीद लिया। और 6 महीने के भीतर ही इसे बाजार में लॉन्च भी कर दिया। 

कोला के किंग बनेंगे मुकेश अंबानी?

भारत में कोला ड्रिंक का बाजार करीब 9 अरब डॉलर का है। यह बाजार पेप्सी और कोक जैसी दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के हाथ में है। कुछ छोटा शेयर फ्रूटी जैसे भारतीय ब्रांड के पास भी है। मुकेश अंबानी के पास देश भर में एक रिलायंस रिटेल का बड़ा नेटवर्क है। वहीं जियो मार्ट के नाम से डिजिटल प्लेटफॉर्म भी है। इतने बड़े डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के दम पर माना जा रहा है कि कैंपा कोला इस बड़े मार्केट में गेम चेंजर साबित हो सकता है। 

तीन वेरिएंट में आया कैंपा 

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने कैंपा कोला को तीन वेरिएंट में उतारा है। इसमें से एक चिरपरिचित कोला फ्लेवर है, इसके साथ ही लैंमन और आरेंज फ्लेवर में भी कैंपा कोला को लॉन्च किया गया है। भारत में साल 2023 में सॉफ्ट ड्रिंक का बाजार करीब 9 अरब डॉलर का है, जो साल 2027 तक 11 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। भारत में साल 2023 में प्रति व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक की खपत 5 लीटर तक पहुंचने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement