1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Crash Tests बनेगा वाहनों को 'स्टार रेटिंग' देने का पैमाना, सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने दी जानकारी

Crash Tests बनेगा वाहनों को 'स्टार रेटिंग' देने का पैमाना, सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने दी जानकारी

डकरी ने ट्वीट किया कि ‘भारत नया कार आकलन कार्यक्रम’ (भारत एनकैप) देश में ग्राहकों को स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कार चुनने का विकल्प देगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 24, 2022 18:58 IST
Crash Tests- India TV Hindi News
Photo:FILE

Crash Tests

Crash Tests के आधार पर वाहनों को 'स्टार रेटिंग' दी जाएगी। शुक्रवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी। गडकरी ने ट्वीट किया कि  ‘भारत नया कार आकलन कार्यक्रम’ (भारत एनकैप) देश में ग्राहकों को स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कार चुनने का विकल्प देगा। साथ ही यह सुरक्षित वाहनों के विनिर्माण के लिए मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम) के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा। 

जीएसआर के मसौदे को मंजूरी दी गई 

उन्होंने कहा, मैंने भारत एनकैप शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इसके तहत भारत में वाहनों को दुर्घटना परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘क्रैश’ परीक्षणों के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग कारों में संरचनात्मक और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ही नहीं बल्कि भारतीय वाहनों का निर्यात बढ़ाने के लिहाज से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। गडकरी ने कहा कि भारत एनकैप के परीक्षण दिशा-निर्देशों को वैश्विक दुर्घटना परीक्षण नियमों के साथ जोड़ा जाएगा। इसे मौजूदा भारतीय नियमन में शामिल किया जाएगा। इससे ओईएम अपने वाहनों को भारत की अपनी आंतरिक परीक्षण सुविधाओं में परीक्षण करवा सकेंगे। 

वाहनों को सुरिक्षत बनाना मकसद 

उन्होंने कहा कि भारत एनकैप देश को दुनिया का शीर्ष वाहन केंद्र बनाने के उद्देश्य के साथ हमारे वाहन उद्योग को आत्मानिर्भर बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। यह कार्यक्रम विनिर्माताओं को सुरक्षा परीक्षण मूल्यांकन कार्यक्रम में स्वेच्छा से भाग लेने और नए कार मॉडलों में उच्च सुरक्षा स्तरों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। प्रस्तावित आकलन के तहत एक से पांच स्टार तक स्टार रेटिंग दी जाएगी। इस पहल का उद्देश्य देश में दुर्घटना के लिहाज से परिवहन को सुरक्षित बनाना है। गडकरी ने हाल ही में कहा था कि सरकार का 2024 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022