Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Festive Offers: त्योहारी सीजन में सिर्फ ऑफर्स को ही प्रॉपर्टी खरीदने का पैमाना नहीं बनाएं, ऐसे पाएं अच्छी डील

Festive Offers: त्योहारी सीजन में सिर्फ ऑफर्स को ही प्रॉपर्टी खरीदने का पैमाना नहीं बनाएं, ऐसे पाएं अच्छी डील

त्योहारी सीजन अब पूरे जोरों पर है। इसके साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है। प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी के बावजूद घरों की मांग पर असर नहीं हुआ है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 13, 2022 10:15 IST
Festive offers property Buying - India TV Paisa
Photo:FILE Festive offers property Buying

Highlights

  • ऑफर को कभी भी घर खरीदने का पैमाना नहीं बनाना चाहिए।
  • हमेशा अच्छी डील पाने की कोशिश घर खरीदारों को करना चाहिए
  • कभी भी विज्ञापन को देखकर घर खरीदने का फैसला न करें

Festive Offers: दिवाली और धनतेरस के स्वागत करने के लिए बाजारों की रौनक देखने लायक है। रियल एस्टेट सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है। इस सेक्टर में घर खरीदारों को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ आकर्षक ऑफर पेश किये जा रहे हैं। ऐसा इसलिए कि घर का सपना पूरा करने के लिए नवरात्र से लेकर दिवाली तक का समय सबसे माकूल माना जाता है। घर के खरीदारों को भी इस अवसर का इंतजार रहता है क्‍योंकि उन्‍हें कई तरह के गिफ्ट और छूट मिलते हैं। हमने दिल्‍ली–एनसीआर के बड़े डेवलपर अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप के सीएमडी और प्रॉपर्टी मामले के जानकार राकेश यादव से त्योहारी सीजन में घर खरीदने को लेकर बातचीत की। आइए, जानते हैं कि कैसे पाएं अच्छी डील।  

घर खरीदार अच्छी डील को कैसे चुनें?

इसमें कोई शक नहीं है कि घर खरीदने का यह सबसे बेहतरीन समय है। ऐसा इसलिए कि खरीदारों के पास डेवलपर से ज्यादा पाने का सबसे अच्छा मौका है। त्योहारी सीजन के मद्देनजर अधिकतर डेवलपर नगद छूट से लेकर कई तरह के लाभ का फायदा खरीदारों को देते हैं। लेकिन, इसमें खरीदार को चयन करना है कि उसके लिए कौन सा ऑफर सही होगा। मेरा मानना है कि सिर्फ ऑफर को कभी भी घर खरीदने का पैमाना नहीं बनाना चाहिए। ऑफर में कोई डेवलपर अगर कार या सोने के सिक्के दे रहा है तो उसकी कीमत कुछ हजार या लाख होगी लेकिन घर की कीमत 50 से 60 लाख। यानी आप छोटे से लोभ के लिए कोई गलत फैसला नहीं लें। सबसे पहले आप सही प्रॉपर्टी का चयन करें। उसके बाद ऑफर्स के लिए मोलतोल करें।

कौन सा ऑफर्स सबसे अच्‍छा?

कोई भी ऑफर्स अच्‍छा या बुरा नहीं होता है। वह किसके लिए सही है यह देखना बहुत ही जरूरी है। मेरी नजर में सबसे अच्‍छा ऑफर कैश डिस्काउंट (नकदी छूट) है। यह इसलिए कि अगर कोई डेवलपर आपको 50 लाख की प्रॉपर्टी पर 1 से 2 लाख रुपये की छूट दे देता है तो आपकी लोन की ईएमआई कम हो जाएगी। यानी आप पर वित्तीय बोझ कम पड़ेगा। वहीं आप सोने के सिक्के, टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन आदि लेकर क्‍या करेंगे। यह आप बाद में भी खरीद लेंगे। गिफ्ट या ऑफर वह लें जिसकी आपको जरूरत हो।

प्रॉपर्टी बाजार का बुरा दौर खत्‍म ​

कोरोना से आया प्रॉपर्टी बाजार का बुरा दौर खत्‍म हो चुका है। घर खरीदारों का विश्वास एक बार फिर से बहाल हुआ है। डेवलपर्स भी प्रोजेक्ट्स का काम तेजी से पूरा कर रहे हैं। इससे बाजार में रेडी टू मूव प्रॉपर्टी से लेकर अंडर कंस्ट्रक्शन की उपलब्ध्ता बढ़ी है। प्रॉपर्टी की कीमत भी खरीदारों की जेब में फीट बैठ रहा है। इसलिए इस त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी की बिक्री निश्चित तौर पर बढ़ेगी। मेरा मानना है कि पहली दफा घर खरीदने वालों के लिए इससे बढ़िया समय है। आने वाले महीनों में अब कीमतें बढ़ेंगी।

खरीदार किन बातों का ख्याल रखें

घर खरीदना एक बड़ा आर्थिक फैसला होता है। इसलिए इस फैसले को कभी भी जल्दबाजी में न लें। त्‍योहारी सीजन में हर कोई एक से बढ़ कर एक लुभावने विज्ञापन दे रहा हैं। कभी भी विज्ञापन को देखकर घर खरीदने का फैसला न करें।

किस तरह की छूट मिल रही

डेवलपर्स अलग अलग डील दे रहे हैं। हम यहां कुछ प्रमुख डील का जिक्र कर रहे हैं जो अलग अलग डेवलपर की तरफ से मिल रही है। इनमें स्‍टाम्‍प ड्यूटी से पूरी छूट, न्‍यूनतम 21,000 रूपये में बुकिंग, ईएमआई का बोझ कम करने के लिये पेमेंट की विभिन्‍न स्‍कीमें, मुफ्त कार पार्किंग, फ्लैट की बुकिंग के साथ मुफ्त ओला इलेक्ट्रिक बाइक और बुकिंग्‍स पर 2 लाख रूपये तक का डिस्‍काउंट आदि शामिल हैं। वहीं, धनतेस और दिवाली पर घर खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कई डेवलवर्स सोने के सिक्कों, हीरे, आईफोन से लेकर लचीली भुगतान विकल्प पेश कर रहे हैं। कंपनियां अपने होमबॉयर्स को विभिन्न छूटों के साथ लुभाने की कोशिश कर रही हैं, क्योंकि कई लोग उत्सव की अवधि के दौरान घर खरीदना शुभ मानते हैं। नोएडा के कई डेवलपर्स घर खरीदारों को एकमुश्त भुगतान के केवल 50% पर देने पर घर का कब्जा लेने की पेशकश कर रहे हैं। इसके साथ ही डेवलपर्स फ्री पार्किंग और 36 महीने तक मेनटेनेंस का भी ऑफर दे रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement