Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जरूरी महंगी दवाओं की कीमत कम होगी, हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने बनाया यह प्लान

जरूरी महंगी दवाओं की कीमत कम होगी, हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने बनाया यह प्लान

मांडविया ने कहा कि फार्मास्युटिकल्स विभाग (डीओपी) ने चार चयनित आवेदकों को 166 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत प्रोत्साहन की पहली किस्त जारी की है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 21, 2023 23:36 IST
दवाओं - India TV Paisa
Photo:AP दवाओं

आने वाले दिनों में आपको महंगी दवाइयां कम कीमत में मिल सकती है। दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि सरकार अधिक मूल्य वाली दवाओं के आयात पर निर्भरता कम करने के लिए इस तरह के महत्वपूर्ण उत्पादों का उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री ने कहा कि देश में महंगे चिकित्सा उपकरणों के कलपुर्जों का विनिर्माण आत्मनिर्भरता की दिशा में एक और बड़ा कदम होगा। उन्होंने कहा, ‘‘स्वदेशी उत्पादन के माध्यम से आयात निर्भरता को कम करने की दृष्टि से काम करते हुए सरकार उच्च मूल्य वाली दवाओं और महंगे चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित कर रही है।’’

दवा उत्पादन बढ़ाने के लिए पीएलआई योजना

मांडविया ने कहा कि फार्मास्युटिकल्स विभाग (डीओपी) ने चार चयनित आवेदकों को 166 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत प्रोत्साहन की पहली किस्त जारी की है। सरकार की आत्मनिर्भर पहल के तहत डीओपी ने वर्ष 2021 में फार्मास्युटिकल्स के लिए पीएलआई योजना शुरू की। पीएलआई योजना के तहत वित्तीय परिव्यय छह साल की अवधि में 15,000 करोड़ रुपये है। योजना के तहत अब तक 55 आवेदकों का चयन किया गया है, जिनमें 20 सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम (एमएसएमई) शामिल हैं। वित्त वर्ष 2022-2023 पीएलआई योजना के लिए उत्पादन का पहला वर्ष है। इसके लिए डीओपी ने बजट परिव्यय के रूप में 690 करोड़ रुपये तय किए हैं।

रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे

मंत्रालय ने कहा कि योजना अवधि के दौरान फार्मास्युटिकल क्षेत्र में 17,425 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के मुकाबले,त् इन 55 आवेदकों द्वारा योजना के कार्यान्वयन के पहले वर्ष में ही 16,199 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है। छह साल की योजना अवधि में एक लाख के अपेक्षित रोजगार के मुकाबले अब तक 23,000 लोगों को रोजगार दिया जा चुका है। इसने कहा कि डीओपी को 15 आवेदकों से करीब 544 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन दावा मिला है। इसने कहा कि मूल्यांकन के आधार पर चार आवेदकों-डॉ.रेड्डीज लैब, बायोकॉन लिमिटेड, स्ट्राइड्स फार्मा साइंस लिमिटेड, प्रीमियर मेडिकल कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड - को 221 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन दावों के योग्य पाया गया और इस राशि का 75 प्रतिशत (रु.165.74 करोड़) जारी कर दिया गया है। अब तक 34 अधिसूचित थोक दवाओं के लिए 51 परियोजनाओं का चयन किया गया है। इसके अलावा, 3,420 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ चिकित्सा उपकरणों के लिए पीएलआई योजना के तहत कुल 21 आवेदकों का चयन किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement