1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Krishna Janmashtami: आपके शहर में जन्माष्टमी को लेकर Bank कब रहेंगे बंद और कहां नहीं रहेगी छुट्टी, पढ़िए पूरी डिटेल

Krishna Janmashtami: आपके शहर में जन्माष्टमी को लेकर Bank कब रहेंगे बंद और कहां नहीं रहेगी छुट्टी, पढ़िए पूरी डिटेल

Janmashtami Holiday: इस बार जन्माष्टमी (Janmashtami) को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि बैंक (Bank) किसी तारीख को बंद रहेंगे और कब से काम हो सकेगा। बैंकों में छुट्टी 18, 19 या 20 अगस्त में से कब होगी, इस बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 18, 2022 12:06 IST
आपके शहर में Janmashtami को...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV आपके शहर में Janmashtami को लेकर Bank कब रहेंगे बंद

Highlights

  • हरियाणा सरकार ने अधिसूचित किया है कि 19 अगस्त को सरकारी कार्यालयों में रहेगी छुट्टी
  • शैक्षणिक संस्थानों में 18 अगस्त को जन्माष्टमी त्योहार के अवसर पर छुट्टी मनाई जाएगी।
  • 20 अगस्त को हैदराबाद में कृष्ण अष्टमी के चलते बैंक बंद रहेंगे।

Janmashtami Holiday: इस बार जन्माष्टमी (Janmashtami) को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि बैंक (Bank) किसी तारीख को बंद रहेंगे और कब से काम हो सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार, जन्माष्टमी के अवसर पर देश भर के अधिकांश निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे, लेकिन बैंकों में छुट्टी 18, 19 या 20 अगस्त में से कब होगी, इस बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं। 

सरकारी दफ्तरों में भी छुट्टी को लेकर असमंजस की स्थिति

सिर्फ बैंक ही नहीं बल्कि सरकारी दफ्तरों और शिक्षण संस्थानों में भी छुट्टी को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हरियाणा सरकार ने अधिसूचित किया है कि 19 अगस्त को सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में 18 अगस्त को जन्माष्टमी त्योहार के अवसर पर छुट्टी मनाई जाएगी।

18, 19 और 20 अगस्त में से किस तारीख को आपके शहर के बैंक रहेंगे बंद

Image Source : INDIA TV
18, 19 और 20 अगस्त में से किस तारीख को आपके शहर के बैंक रहेंगे बंद

क्यों मनाई जा रही दो दिन तक जन्माष्टमी?

हिंदू पंचाग के अनुसार, अष्टमी तिथि की 18 अगस्त शाम 9 बजकर 21 मिनट से प्रारंभ होकर 19 अगस्त 10 बजकर 59 मिनट समाप्त हो रही है। ऐसे में कुछ लोग जिस दिन तिथि शुरू होती है उस दिन त्योहार मनाते हैं वहीं कुछ साधू-संत व वैष्णव समाज के लोग उदया तिथि (यानी जिस दिन उस तिथि में सूर्योदय हुआ हो) उस दिन पूरे दिन त्योहार मनाते हैं। ऐसे में देखा जाए तो गृहस्थ जीवन जीने लोगों के लिए 18 अगस्त को ही जन्माष्टमी का व्रत रखने की सही तिथि होगी।  

अगस्त में और कितने दिन बैंक रहेंगे बंद

अगस्त को त्योहारों का महीना कहा जाता है। त्योहारों में ही आपको सबसे ज्यादा पैसे की जरूरत होती है, लेकिन इस बार अगस्त के महीने में कुल 10 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं, इसलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से कैश पहले ही निकाल कर रख लें। दरअसल, हर बार अगस्त के महीने में 6 साप्ताहिक छुट्टियां रहती हैं, लेकिन इस बार इन 6 छुट्टियों में चार और त्योहारों की भी छुट्टियां जुड़ गई हैं। बता दें, बाकि की 6 छुट्टियां तो बीत चुकी हैं। अभी जन्माष्टमी की छुट्टी चल रही है, इसके अलावा अगस्त में और तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

  1. 21 अगस्त - रविवार
  2. 27 अगस्त - चौथा शनिवार
  3. 28 अगस्त - रविवार 

Latest Business News

gujarat-elections-2022