Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस सरकारी वेबसाइट पर हैं नौकरियों के लाखों मौके, जानिए कैसे करें IT और रिटेल जैसे सेक्टर्स में आवेदन

इस सरकारी वेबसाइट पर हैं नौकरियों के लाखों मौके, जानिए कैसे करें IT और रिटेल जैसे सेक्टर्स में आवेदन

ये नौकरियां आईटी एवं संचार, थोक एवं खुदरा, सिविल एवं निर्माण कार्य जैसे विभिन्न उभरते क्षेत्रों से संबंधित हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 21, 2022 10:28 IST
Jobs- India TV Paisa
Photo:FILE

Jobs

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल पर देशभर में सूचना प्रौद्योगिकी, खुदरा और निर्माण जैसे क्षेत्रों में 1.5 लाख से अधिक नौकरियों की जानकारी उपलब्ध है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अब तक 26,000 से अधिक ई-श्रम के लाभार्थियों ने एनसीएस पर अपना पंजीकरण कराया है तथा इससे लाभान्वित हो रहे हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘एनसीएस पोर्टल पर देश के सभी भागों में 1.5 लाख से अधिक नौकरियों की जानकारी है। ये नौकरियां आईटी एवं संचार, थोक एवं खुदरा, सिविल एवं निर्माण कार्य जैसे विभिन्न उभरते क्षेत्रों से संबंधित हैं।

अब तक 26,000 से अधिक ई-श्रम के लाभार्थियों ने एनसीएस पर अपना पंजीकरण कराया है तथा इससे लाभान्वित हो रहे हैं। ’’ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2022-23 के बजट भाषण में उद्यमिता संबंधी अवसरों को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ ऋण संबंधी सुविधा, कौशल निर्माण और नियुक्ति से जुड़ी सेवाओं को सक्षम बनाने के उद्देश्य से चार पोर्टल राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस), ई-श्रम, उद्यम और असीम को आपस में जोड़ने की घोषणा की थी।

इस घोषणा के अनुरूप, एनसीएस और ई-श्रम को आपस में जोड़ने का काम हाल ही में पूरा हुआ है। इस जुड़ाव ने ई-श्रम पर पंजीकृत असंगठित कामगारों को एनसीएस पर बिना किसी समस्या के पंजीकरण करने और एनसीएस के माध्यम से बेहतर रोजगार के अवसरों की तलाश करने में समर्थ बनाया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement