Tuesday, April 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm ने अपना मेन अकाउंट पेटीएम पेमेंट्स बैंक से हटाकर Axis Bank से जोड़ा, ग्राहकों के लिए किया ट्रांसफर

Paytm ने अपना मेन अकाउंट पेटीएम पेमेंट्स बैंक से हटाकर Axis Bank से जोड़ा, ग्राहकों के लिए किया ट्रांसफर

पेटीएम का मेन अकाउंट एक मास्टर अकाउंट की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, व्यापारियों के लेनदेन का निपटान किया जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 16, 2024 21:19 IST
पेटीएम ब्रांड की मदर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस है।- India TV Paisa
Photo:FILE पेटीएम ब्रांड की मदर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक संकट का सामना कर रहे पेटीएम ब्रांड की मदर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने मेन बैंक अकाउंट को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है। कंपनी ने यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में जमा और लेनदेन 15 मार्च के बाद रोकने के आरबीआई के निर्देशों के बाद उठाया है। भाषा की खबर के मुताबिक,कंपनी ने शुक्रवार शाम को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी।

स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई 

खबर के मुताबिक,पेटीएम का नोडल खाता या मेन अकाउंट एक मास्टर अकाउंट की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, व्यापारियों के लेनदेन का निपटान किया जाता है। इससे पहले पेटीएम अपनी सहयोगी यूनिट पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास अपने मुख्य खाते का संचालन करती रही है। आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम के सही ढंग से संचालन को लेकर भी संदेह उठने लगे थे। लेकिन कंपनी के मेन अकाउंट को हटाकर एक्सिस बैंक के पास ले जाने से स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई है। इस कदम से 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन की निरंतरता को अनुमति मिल जाएगी। 

लेनदेन को जारी रखने के लिए अकाउंट किया ट्रांसफर

पेटीएम ने बयान में कहा कि कंपनी ने पहले की तरह दुकानदारों के बिना किसी परेशानी के लेनदेन को जारी रखने के लिए अपने मेन अकाउंट को एक्सिस बैंक में (एक एस्क्रो खाता खोलकर) ट्रांसफर कर दिया है। इस व्यवस्था से नए खाते के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ जुड़े खाते की जगह लेने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा कि वन97 कम्यूनिकेशंस के पूर्ण-स्वामित्व वाली सब्सिडियरी पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) पहले से ही एक्सिस बैंक की सेवाओं का इस्तेमाल कर रही है। 

आरबीआई ने कहा है कि पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल अगर पीपीबीएल के बजाय दूसरे बैंकों से जुड़ जाते हैं तो वे 15 मार्च के बाद भी काम करना जारी रखेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement