Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Digital India के सपने को साकार कर रही यह कंपनी, स्टार्टअप और छोटी कंपनियों को दे रही डिजिटल सॉल्यूशन

Digital India के सपने को साकार कर रही यह कंपनी, स्टार्टअप और छोटी कंपनियों को दे रही डिजिटल सॉल्यूशन

सरकार ने डिजिटल साक्षरता में सुधार के उद्देश्य से डिजिटल इंडिया को शुरू किया था। भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: October 09, 2022 12:13 IST
Digital India - India TV Paisa
Photo:FILE Digital India

Highlights

  • डिजिटल इंडिया सफल होने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
  • देशभर के युवा स्टार्टअप के जरिये जॉब देने वाले बनेंगे
  • मौजूदा दौर में बिना ऑनलाइन प्रेजेन्स कारोबार करना संभव नहीं

Digital India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को देश की एक सॉफ्टवेयर कंपनी साकार करने की कोशिश कर रही है। सॉफ्टवेयर कंपनी CSS Founder देशभर की छोटी कंपनियों और स्टार्टअप को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में मदद कर रही है। दरअसल, कंपनी छोटे से बड़े उद्योग एवं व्यवसायियों को उनकी जरूरत के अनुसार डिजिटल सॉल्यूशन, डिजिटल मार्केटिंग, वेबसाइट, सोशल मीडिया, एसईओ और ऐप जैसे सामाधान उपलब्ध करा रही है। कंपनी का मानना है कि डिजिटल इंडिया का सपना भी तभी मुमकिन हो पाएगा जब छोटी कंपनियां भी ऑनलाइन माध्यम से अपने कार्य को करने लगेंगी।

ऑनलाइन प्रेजेन्स के बिना कारोबार करना संभव नहीं

Css Founder के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रभात कुमार का कहना है कोरोना के बाद बाजार की तस्वीर बदल गई है। शॉपिंग से लेकर पढ़ाई तक ऑनलाइन हो गई है। ऐसे में मौजूदा दौर में बिना ऑनलाइन प्रेजेन्स कारोबार करना संभव नहीं है। हमारी कंपनी ऑनलाइन उपस्थिति के लिए छोटे से बड़े शहरों की छोटी कंपनियों और स्टार्टअप को डिजिटल सॉल्यूशन उपलब्ध कराने में मदद कर रही है। पिछले 6 साल में कंपनी ने सैंकड़ों कंपनियों को कारोबार बढ़ाने में मदद की है।

डिजिटल और मेक इन इंडिया को सफल बनाने का लक्ष्य

सीएसएस के संस्थापक इमरान खान का कहना है हमारा लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' और डिजिटल इंडिया अभियान को सफल बनाना है। इस अभियान की सफलता से देशभर युवाओं को एक सकारात्मक संदेश जाएगा। युवा स्टार्टअप के जरिये जॉब देने वाले बनेंगे। मेरा मानना है कि आज जब सारी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं, तो डिजिटल दुनिया में रोजार के लिए काफी अच्छा स्कोप है। डिजिटल वर्ल्ड में रोजगार की आपार संभावनाएं हैं। इसलिए इस क्षेत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स कर रोजगार पाने का मौका है। अगर आप किसी फर्म में जॉब नहीं करना चाहते, तो घर बैठे-बैठे भी कमाई कर कसते हैं। गौरतलब है कि 8 साल पहले था जब 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Digital India अभियान को शुरू किया था। अब 5G के लांच के बाद डिजिटल इंडिया को अब नई रफ्तार मिलने वाली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement