Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घरों की बिक्री में रिकॉर्ड 36% का उछाल, कीमत में इतनी फीसदी की हुई वृद्धि, सबसे ज्यादा इस शहर में बढ़े दाम

घरों की बिक्री में रिकॉर्ड 36% का उछाल, कीमत में इतनी फीसदी की हुई वृद्धि, सबसे ज्यादा इस शहर में बढ़े दाम

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी और दिग्गज रियल एस्टेट एक्सपर्ट राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में नवरात्र, दशहरा, दिवाली जैसे बड़े त्योहार हैं। इसमें घर खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। पूरे साल में घरों की कुल बिक्री में त्योहारी सीजन का योगदान करीब 25 फीसदी होता है। जिस तरह

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 29, 2023 21:17 IST
Home Sales - India TV Paisa
Photo:FILE घरों की बिक्री

घरों की बिक्री की रफ्तार में तेजी बनी हुई है। इसके चलते जुलाई से सितंबर के बीच देश के 7 प्रमुख शहरों में आवास की बिक्री सालाना आधार पर 36% बढ़कर रिकॉर्ड 1,20,280 इकाई हो गई। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी एनारॉक की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।एक साल पहले की समान अवधि में सात प्रमुख शहरों में आवास बिक्री 88,230 इकाई थी। एनारॉक ने इस बात को रेखांकित किया कि जुलाई-सितंबर में तिमाही बिक्री अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर) और पुणे ने कुल बिक्री में 51 प्रतिशत योगदान दिया। पुरी ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के दो बार से रेपो रेट में बदलाव नहीं करने से घरों की बिक्री अच्छी बनी हुई है।

कीमतें सालाना आधार पर 11% बढ़ी

एनारॉक ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस साल जुलाई-सितंबर की अवधि में सात शहरों में आवास की औसत कीमतें सालाना आधार पर 11% बढ़ी। हैदराबाद में सबसे ज्यादा 18% की बढ़ोतरी देखी गई। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर 2023 के दौरान दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में आवास की बिक्री छह प्रतिशत बढ़कर 15,865 इकाई हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 14,970 इकाई थी। एमएमआर में समीक्षाधीन अवधि के दौरान आवास बिक्री 26,400 इकाइयों से 46 प्रतिशत बढ़कर 38,500 इकाई हो गई। बेंगलुरु में आवास की बिक्री 29 प्रतिशत बढ़कर 16,395 इकाई हो गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 12,690 इकाई थी। पुणे में बिक्री अधिकतम 63 प्रतिशत बढ़कर 14,080 इकाइयों से 22,885 इकाई हो गई। 

त्योहारी सीजन में और बढ़ेगी घरों की मांग 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी और दिग्गज रियल एस्टेट एक्सपर्ट राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में नवरात्र, दशहरा, दिवाली जैसे बड़े त्योहार हैं। इसमें घर खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। पूरे साल में घरों की कुल बिक्री में त्योहारी सीजन का योगदान करीब 25 फीसदी होता है। जिस तरह से प्रॉपर्टी बाजार में मोमेंटम बना हुआ है, उसको देखते हुए यह कहना मुश्किल नहीं कि इस त्योहारी सीजन में घरों की रिकॉर्ड बिक्री होगी। डेवलपर्स भी इस मौके पर कई अच्छे ऑफर्स लेकर आएंगे। इसका फायदा उठाकर होम बायर्स कम बजट में घर के सपने को पूरा कर सकते हैं। 

दराबाद में घरों के मांग में सबसे अधिक उछाल 

हैदराबाद में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 11,650 इकाइयों से 41 प्रतिशत बढ़कर 16,375 इकाई हो गई। चेन्नई में 3,490 इकाइयों से 42 प्रतिशत बढ़कर 4,940 इकाई हो गई। इस साल जुलाई-सितंबर के दौरान कोलकाता में आवास की बिक्री सात प्रतिशत बढ़कर 5,320 इकाई हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 4,950 इकाई थी। गुरुग्राम स्थित रियल्टी कंपनी क्रिसुमी कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक मोहित जैन ने कहा कि मुख्य रूप से आय के बढ़ते स्तर के कारण घर खरीदने की बढ़ती आकांक्षा से पिछले कुछ वर्षों में आवास की मजबूत मांग है। इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। 

फेस्टिव सीजन का फायदा उठाने के लिए नए घर खरीदार बढ़ेंगे

त्रेहान ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, सारांश त्रेहान ने कहा कि रिपोर्ट में भारतीय रेसिडेंशियल मार्केट के हाई डिमांड के अनुमानों की पुष्टि करते हुए कई आकर्षक जानकारियां दी गई हैं।  कुल मिलाकर प्रीमियम और लक्जरी सेगमेंट एनआरआई और एचएनआई के लिए रेसिडेंशियल सेग्मेंट के लिए पसंदीदा विकल्प बना रहेगा। एक बड़े बदलाव में रिपोर्ट यह भी दर्शाती है कि पहली बार घर खरीदने वाले लोग त्योहारी छूट की पेशकश और फ्लैक्सिबल पेमेंट प्लान के साथ रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की ओर अपना रुख करेंगे, जो उनके इस वक्त  रियल एस्टेट में  सबसे बड़ी भूमिका निभा रही है। 2023 में बिक्री और नए लॉन्च दोनों के मामले में रेसिडेंशियल सेग्मेंट पिछले 10 वर्षों में उच्चतम स्तर पर दिख रहा है, हमें पूरी उम्मीद है कि आने वाले  समय में  एनसीआर रेसिडेंशियल घरों की मांग में अपने शीर्ष पर होगा। वहीं, गंगा रियल्टी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, नीरज कुमार मिश्रा ने कहा कि रिपोर्ट में रेसिडेंशियल रियल एस्टेट की मांग में सकारात्मक तेजी के संकेत है। सबसे पहले, रेसिडेंशियल मार्केट में बड़ी संख्या में पहली बार घर खरीदने वाले लोग प्रवेश करने के लिए तैयार हैं, जो आकर्षक त्योहारी ऑफर और छूट का फायदा उठाकर प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं, जो कि त्योहारों जैसे कि नवरात्रि और दिवाली के आसपास में अधिकांश घरों की बुकिंग करते हैं। दूसरे, हाई-नेट-वर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनआई) और एनआरआई के लिए शीर्ष पसंदीदा निवेश केंद्र बने रहकर लक्जरी सेगमेंट अपनी ताकत बनाए रखेगा। पिछले कुछ  वर्षों में देखा जाए तो 2023 तक घरों की बिक्री और नए प्रोजेक्ट लॉन्च दोनों में रेसिडेंशियल रियल एस्टेट क्षेत्र के दस साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने की संभावना आर्थिक मंदी, महामारी जैसे प्रतिकूल रुझानों का सामना करने के बाद रियल एस्टेट क्षेत्र की शानदार वापसी का एक बहुत ही सकारात्मक संकेत है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement