Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance AGM 2022: रिलायंस एजीएम में 5G रोल-आउट समेत ये बड़ी घोषणाएं आज कर सकते हैं मुकेश अंबानी

Reliance AGM 2022: रिलायंस एजीएम में 5G रोल-आउट समेत ये बड़ी घोषणाएं आज कर सकते हैं मुकेश अंबानी

Reliance AGM 2022: आप एजीएम को ट्विटर] फेसबुक, कू, जियो मीट और यूट्यूब के जरिए भी देख पाएंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक (AGM) आज दोपहर 2 बजे से शुरू होगी।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 29, 2022 11:31 IST
Reliance AGM 2022- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Reliance AGM 2022

Highlights

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक (AGM) आज दोपहर 2 बजे से शुरू होगी
  • जियो और रिलायंस रिटेल को बाजार में सूचीबद्ध कराने का ऐलान कर सकते हैं मुकेश अंबानी
  • रिलायंस के निवेशक कंपनी की भविष्य की योजनाओं पर नजर रखे हुए हैं

Reliance AGM 2022: रिलायंस इंडस्ट्रीज आज (29 अगस्त को) दोपहर 2 बजे अपनी 45वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) आयोजित करने जा रही है। Reliance के एजीएम का इतिहास रहा है कि इसमें मुकेश अंबानी बड़ी घोषणाएं करते आए हैं। ऐसे में निवेशकों को उम्मीद है कि इस एजीएम में भी 65 वर्षीय अरबपति मुकेश अंबानी 5G रोल-आउट, रिटेल सेक्टर को विस्तार, अपने कारोबार को अगली पीढ़ी को सौंपने समेत कई बड़ी घोषणा कर सकते हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि रिलायंस की इस एजीएम में मुकेश अंबानी बता सकते हैं कि केसे कंपनी अलग-अलग लिस्टिंग के माध्यम से अपनी दूरसंचार और रिटेल इकाइयों के मूल्य को अनलॉक करने की योजना बनाई है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आप एजीएम को डायरेक्ट मीटिंग लिंक के अलावा ट्विटर, फेसबुक, कू, जियो मीट और यूट्यूब के जरिए भी देख पाएंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक (AGM) आज दोपहर 2 बजे से शुरू होगी।

किस एजीएम में क्या-क्या प्रमुख घोषणाएं हुई

  1. रिलायंस एजीएम 2014: इस एजीएम में 2015 से जियो को चरणबद्ध तरीके से लॉन्च करने की घोषणा की गई।
  2. ​रिलायंस एजीएम 2016: रिलायंस ने जियो उपभोक्ताओं के लिए वॉयस कॉल फ्री करने की घोषणा की।
  3. ​रिलायंस एजीएम 2017: जियोफोन इंडिया का इंटेलिजेंट स्मार्टफोन.. लाॅन्च करने की घोषणा की गई।
  4. ​रिलायंस एजीएम 2018: JioGigaFiber और JioPhone 2 की घोषणा की गई।
  5. ​रिलायंस एजीएम 2019: माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की गई। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला मंच पर पर मौजूद रहे। JioFiber रोल-आउट की घोषण की गई।
  6. ​रिलायंस एजीएम 2020: गूगल पार्टनरशिप और जियो के पहले 'एंड्रॉयड स्मार्टफोन' की घोषणा की गई।
  7. ​रिलायंस एजीएम 2021: Jio Phone नेक्स्ट की घोषणा की गई। Google CEO सुंदर पिचाई मुकेश अंबानी के साथ मंच पर मौजूद रहे।

इन बड़ी घोषणाओं पर रहेगी निवेशकों की नजर

1. 5जी रोल-आउट

रिलायंस की एजीएम में मुकेश अंबानी देश में 5जी सेवा शुरू की तारीख का ऐलान कर  सकते हैं। रिलायंस जियो ने 5जी स्पेक्ट्रम की खरीद पर 11 अरब डाॅलर का निवेश किया है। ऐसे में कंपनी एयरटेल और आइडिया से आगे निकलते हुए 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा कर सकती है। इस एजीमए में कंपनी 5जी सेवाओं की कुछ प्रमुख विशेषताओं की जानकारी दे सकती है।

2. नई कंपनियों को बाजार में लिस्टिंग

एजीएम में मुकेश अंबानी रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल को बाजार में सूचीबद्ध कराने का ऐलान कर सकते हैं। निवेशक लंबे समय से इन कंपनियों के आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में इसकी घोषणा एजीमए में होने की पूरी उम्मीद है। दोनों कंपनियां अपने-अपने क्षेत्र में बाजार की अग्रणी हैं और अपने प्रतिद्वंद्वियों पर एक मजबूत बढ़त के साथ हैं।

3. ग्रीन इनर्जी पर जोर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रीन इनर्जी पर जोर दे रही है। हाल ही में ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी पर बड़ा निवेश करने की घोषण की है। इसके बारे में निवेशक और ब्योरा पाने की उम्मीद इस एजीएम से कर सकते हैं। मुकेश अंबानी इसके बारे में ज्यादा ब्योरा उपलब्ध करा सकते हैं।

4. नई पीढ़ी को कारोबार सौंपने की घोषणा

एजीएम में मुकेश अंबानी अपने बच्चों को कारोबार सौंपने की घोषणा कर सकते हैं। उनके तीन बच्चे - बेटी ईशा, बेटे आकाश और अनंत  पहले से ही समूह की नॉन-लिस्टेड विभिन्न फर्मों में  निदेशक हैं। हाल ही में आकाश अंबानी को रिलायंस जियो का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement