Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. JioAirFiber : Reliance ने Jio 5G के साथ ही कर डाली 5G Fiber की घोषणा, इसकी खूबी जानकर घूम जाएगा दिमाग

JioAirFiber : Reliance ने Jio 5G के साथ ही कर डाली JioAirFiber की घोषणा, इसकी खूबी जानकर चकरा जाएगा दिमाग

JioAirFiber : मुकेश अंबानी ने कहा- जियो 5G की एक और भी रोमांचक संभावना अल्ट्रा-हाई-स्पीड फिक्स्ड-ब्रॉडबैंड है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 29, 2022 16:44 IST
Jio 5G- India TV Paisa
Jio 5G

JioAirFiber: देश में लंबे इंतजार के बाद 5जी का डंका पिट गया है। रिलायंस इंडस्ट्री के मुखिया मुकेश अंबानी ने आज देश में 5जी सेवाओं की शुरूआत की तारीखों की घोषणा कर दी है। जियो की 5जी सेवाएं इस साल दिवाली यानि 24 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। कंपनी की एजीएम यानि एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने जियो 5G के साथ ही Jio के 5G ब्रॉडबैंड नेटवर्क JioAirFiber की घोषणा कर दी है। 

पहली बार वायरलैस होगा फाइबर नेटवर्क 

मुकेश अंबानी ने कहा- जियो 5G की एक और भी रोमांचक संभावना अल्ट्रा-हाई-स्पीड फिक्स्ड-ब्रॉडबैंड है। सबसे खास बात यह है कि जियो का JioAirFiber पूरी तरह से वायरलैस होगा। अभी तक हमें घर पर फाइबर नेटवर्क के लिए तार के माध्यम से राउटर तक इंटरनेट कनेक्शन पहुंचाना होता है। चूंकि आपको बिना किसी तार के हवा में फाइबर जैसी गति मिलती है, इसलिए रिलायंस ने इसे JioAirFiber नाम दिया है। 

घर पर मिलेगी तेजतर्रार इंटरनेट स्पीड 

रिलायंस के मुताबिक जियोएयरफाइबर की स्पीड काफी तेज होगी। JioAirFiber के साथ, अपने घर या कार्यालय को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से तुरंत कनेक्ट करना वास्तव में आसान होगा। आप अपने ऑफिस के अलावा कॉलेज, मीटिंग के साथ आसानी से वर्चुअल रूप से जुड़ सकते हैं। 

Broadband Speed in India

Image Source : INDIATV
Broadband Speed in India

दिवाली से Jio 5G

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने आज घोषणा करते हुए कहा कि दिवाली से देश में रिलायंस जियो की 5G  सर्विसेस की शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। इस प्रकार जियो 5G  की शुरुआत भी 24 अक्टूबर से होगी। मुकेश अंबानी ने घोषणा करते हुए कहा कि देश में सबसे पहले चार महानगरों दिल्ली ,मुंबई चेन्नई और कोलकाता में 5G  सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद हर महीने देश के अन्य शहरों में भी 5G  सेवाएं उपलब्ध होंगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि 2023 तक देश के हर गांव में सर्विसेस मिलनी शुरू हो जाएंगी। 

Telecom Sector India

Image Source : INDIATV
Telecom Sector India

जियो True 5जी से बदल जाएगी लोगों को जिंदगी

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो 5जी True 5G होगा। यह 4जी पर बिल्कुल भी डिपेंड नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जियो True 5जी से हम Agriculture, Healthcare और Education क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने काम करेंगे। इससे लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी के जरिये हम देश के सभी लोगों को जोड़ेंगे। जियो 5जी के जरिये हम अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ेंगे। जियो 5जी दुनिया में सबसे बेहतर होगा। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement