Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिटेल सेक्टर में तेजी से दबदबा बढ़ा रही रिलायंस, वर्चस्‍व को मजबूत करने के लिए इस कंपनी में 50% हिस्सेदारी खरीदेगी

रिटेल सेक्टर में तेजी से दबदबा बढ़ा रही रिलायंस, वर्चस्‍व को मजबूत करने के लिए इस कंपनी में 50% हिस्सेदारी खरीदेगी

100 साल पुरानी पेय निर्माता कंपनी के मौजूदा प्रवर्तक हजूरी परिवार के पास एसएचबीपीएल की शेष हिस्सेदारी बनी रहेगी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 04, 2023 7:58 IST
रिलायंस- India TV Paisa
Photo:FILE रिलायंस

देश में रिटेल सेक्टर की जंग और तेज होने वाली है। वॉलमार्ट (फ्लिपकार्ट), अमेजन (बेजोस) को रिटेल सेक्टर में कड़ी टक्कर देने लिएरिलायंस इंडस्ट्रीज अपने रिटेल विंग को लगातार मजबूत कर रही है। कंपनी इसी दिशा में एक और कंपनी में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। मिल जानकारी के मुताबिक, रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) गुजरात की कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स (सीएसडी) और जूस बनाने वाली कंपनी सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड (एसएचबीपीएल) में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने मंगलवार को एक बयान में कहा, यह अधिग्रहण आरसीपीएल को अपने पेय पोर्टफोलियो को बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। 

100 साल पुरानी है यह कंपनी 

100 साल पुरानी पेय निर्माता कंपनी के मौजूदा प्रवर्तक हजूरी परिवार के पास एसएचबीपीएल की शेष हिस्सेदारी बनी रहेगी। बयान के अनुसार, इस संयुक्त उद्यम के साथ रिलायंस पेय खंड में अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत करेगा, जो पहले से ही प्रतिष्ठित ब्रांड कैम्पा का अधिग्रहण कर चुका है। इसके अलावा उत्पाद पोर्टफोलियो और उपभोक्ताओं के लिए अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव विकसित करने के लिए फॉर्मूलेशन में सोस्यो की विशेषज्ञता का लाभ उठाया जा सकता है। आरसीपीएल एफएमसीजी इकाई है और देश की प्रमुख खुदरा कंपनी आरआरवीएल की अनुषंगी है। 1923 में अब्बास अब्दुलरहीम हजूरी द्वारा स्थापित कंपनी प्रमुख ब्रांड ‘सोस्यो’ के तहत अपने पेय व्यवसाय का संचालन करती है।

हाल ही में लोटस चॉकलेट में खरीदी हिस्सेदारी

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने लोटस चॉकलेट में नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया था। इसके लिए रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) ने लोटस चॉकलेट के प्रवर्तकों के साथ एक समझौता किया है। लोटस चॉकलेट, कोको उत्पाद और कोको डेरिवेटिव बनाती है। शेयर खरीद समझौते के तहत आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट की चुकता शेयर पूंजी का 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है। यह खरीद कंपनी के प्रवर्तकों प्रकाश पेराजे पई और अनंत पेराजे पई से शेयर बाजार में की जाएगी। इसके बाद रिलायंस एक खुली पेशकश लाएगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement