Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डिजिटल इंफ्रा के जरिए 5000 बच्चो की मदद करेगा सैमसंग, शुरू किया फ्लैगशिप सिटिजनशिप प्रोग्राम

डिजिटल इंफ्रा के जरिए 5000 बच्चो की मदद करेगा सैमसंग, शुरू किया फ्लैगशिप सिटिजनशिप प्रोग्राम

सभी सैमसंग स्मार्ट स्कूलों में आधुनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस दो स्मार्ट क्लासरूम स्थापित किए गए हैं, जिसमें 85 इंच का सैमसंग फ्लिप इंटरैक्टिव डिजिटल बोर्ड शामिल है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 14, 2022 14:06 IST
Samsung- India TV Paisa
Photo:FILE

Samsung

Highlights

  • इस प्रोग्राम से 5,000 से अधिक छात्रों और लगभग 260 शिक्षकों को लाभ मिलेगा
  • हार्डवेयर सपोर्ट के साथ, सैमसंग पाठ्यक्रम के अनुसार डिजिटल सामग्री भी पेश करेगा
  • सैमसंग स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम के जरिए, अध्यापकों को इंटरैक्टिव डिजिटल टीचिंग मैथड की ट्रेनिंग दी जाएगी

नई दिल्ली। भारत के सबसे प्रशंसित ब्रांड सैमसंग ने देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) स्कूलों में अपना नया फ्लैगशिप सिटिजनशिप प्रोग्राम सैमसंग स्मार्ट स्कूल पेश किया है। इसका उद्देश्य भारत में मूलभूत सुविधाओं से दूर रहे छात्रों को डिजिटल शिक्षा और परिवर्तन लाने वाले अपने स्वयं के इनोवेशन का लाभ पहुंचाना है, जिससे देश में कल के युवा लीडर्स तैयार हो सकें।

सभी सैमसंग स्मार्ट स्कूलों में आधुनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस दो स्मार्ट क्लासरूम स्थापित किए गए हैं, जिसमें 85 इंच का सैमसंग फ्लिप इंटरैक्टिव डिजिटल बोर्ड शामिल है। यह पारंपरिक ब्लैकबोर्ड की जगह उपयोग में आता है। वहीं 55 इंच के सैमसंग फ्लिप का उपयोग छात्र लैक्चर, क्विज, क्लासवर्क और प्रोजेक्ट वर्क में भाग लेने के लिए कर सकते हैं। साथ ही छात्रों के लिए 40 सैमसंग गैलेक्सी टैब भी हैं, जिनका उपयोग वे सेल्फ स्टडी के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, कक्षाओं में एक प्रिंटर, एक सर्वर पीसी, एक टैबलेट चार्जिंग स्टेशन और पावर बैकअप भी उपलब्ध कराया जाता है।

सैमसंग स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम के जरिए, अध्यापकों को इंटरैक्टिव डिजिटल टीचिंग मैथड की ट्रेनिंग दी जाएगी। कक्षाओं में इन टीचिंग मैथड की मदद से छात्र अपनी सीखने की क्षमता में सुधार करेंगे और महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट बेहतर रूप से समझ सकेंगे। 10 जेएनवी स्कूलों के साथ इस पायलट प्रोजेक्ट में 5,000 से अधिक छात्र शामिल होंगे, जिसमें  40% लड़कियां हैं। इसके साथ ही लगभग 260 शिक्षक इसमें भाग लेंगे।

पार्था घोष, वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सिटिजनशिप, सैमसंग इंडिया ने कहा, सैमसंग दुनिया भर के युवाओं को बेहतर शिक्षा और ज्ञान प्राप्त करने अवसर प्राप्त करने में मदद करता है। सैमसंग स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम #PoweringDigitalIndia के हमारे विजन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है। यह ग्लोबल सिटिजनशिप पहल भारत के विकास एजेंडे के साथ गहराई से जुड़ी हुई है। यह पहल आधारभूत सुविधाओं से दूर छात्रों तक पहुंचने और बदलाव लाने के लिए सरकार के साथ एक मजबूत साझेदारी में शुरू की गई है। 

इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के अलावा, सैमसंग स्मार्ट स्कूल इन स्कूलों में छात्रों के लिए टीचर्स ट्रेनिंग, सार्थक और आवश्यक शैक्षिक सामग्री प्रदान करने और इन स्कूलों को इंटरैक्टिव और सहभागी शिक्षण के समाधान उपलब्ध कराते हुए छात्रों को डिजिटल लर्निंग में मदद कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement