Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आपके पर्स में भी स्टार सिम्बल वाले ₹500 के नोट तो नहीं! वायरल फोटो पर जानें सरकार का स्टैंड

आपके पर्स में भी स्टार सिम्बल वाले ₹500 के नोट तो नहीं! वायरल फोटो पर जानें सरकार का स्टैंड

स्टार सिम्बल वाले 500 रुपये के नोट को लेकर वायरल फोटो में कहा जा रहा है कि स्टार सिम्बल वाले नोट नकली हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई बार सही को गलत और गलत को सही के तौर पर वायरल कर दिया जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 07, 2023 20:43 IST
स्टार सिम्बल वाले ₹500 के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर।- India TV Paisa
Photo:PIB स्टार सिम्बल वाले ₹500 के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर।

सोशल मीडिया की दुनिया कई बार उलझन में भी डाल देती है। यह प्लेटफॉर्म कई बार सही को गलत और गलत को सही दिखाकर किसी चीज को वायरल कर देते हैं। ऐसा ही कुछ स्टार सिम्बल वाले 500 रुपये के नोट के साथ भी हो रहा है। इस नोट को लेकर वायरल फोटो में कहा जा रहा है कि स्टार सिम्बल वाले नोट नकली हैं। जबकि सरकार की तरफ से यह स्पष्ट किया जा चुका है कि यह नोट रीयल हैं और वैलिड हैं। यह कोई फेक या नकली नोट नहीं है। दरअसल आरबीआई ने खास सीरीज के तहत इस नोट को जारी किया था।

पीआईबी ने फिर किया स्पष्ट, कहा-नोट पूरी तरह लीगल हैं

पीआईबी ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में टि्वटर) पर पीआईबी फैक्ट चेक हैंडल पर अपने पोस्ट में इस बारे में स्पष्टीकरण दिया है। पीआईबी ने इसमें कहा है कि वायरल फोटो में बताए गए नोट को फेक कहना गलत है। यह नोट बिल्कुल लीगल है। पीआईबी ने कहा है कि लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि स्टार सिम्बल में 500 रुपये के ये बैंकनोट दिसंबर 2016 से ही प्रचलन में हैं। इसलिए इस नोट को लेकर किसी के बहकावे में न आएं।

यह दावा गलत साबित हुआ

अगर आपसे कोई उसके फर्जी होने की बात करता है तो उसे सही जानकारी से अवगत कराएं और बैंक में सपर्क करने की सलाह दें। इससे उन्हें जानकारी स्पष्ट करने में मदद मिलेगी। भारतीय रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर डिटेल पढ़ने के बाद यह दावा गलत साबित हुआ है। ऐसे में इस मैसेज को सच न मानें और सही बात लोगों तक जरूर पहुंचाएं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement