Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata-Airbus बनाएगी Indian Air Force के लिए 40 विमान, इस आत्मनिर्भर मिशन से देश को आर्थिक रुप से कितना फायदा

Tata-Airbus बनाएगी Indian Air Force के लिए 40 विमान, इस आत्मनिर्भर मिशन से देश को आर्थिक रुप से कितना फायदा

Tata-Airbus: रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए C-295 परिवहन विमान का निर्माण टाटा-एयरबस द्वारा किया जाएगा।

Pankaj Bhargava Written By: Pankaj Bhargava @PankajBofficial
Updated on: October 30, 2022 18:47 IST
Tata-Airbus बनाएगी Indian Air Force के लिए 40 विमान- India TV Paisa
Photo:ANI Tata-Airbus बनाएगी Indian Air Force के लिए 40 विमान

Tata-Airbus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज गुजरात के वडोदरा में C-295 परिवहन विमान के लिए एक निर्माण सुविधा की आधारशिला रखी है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए C-295 परिवहन विमान का निर्माण टाटा-एयरबस द्वारा किया जाएगा। रक्षा सचिव अरमान गिरिधर के अनुसार, 40 विमान बनाने के अलावा वडोदरा में यह सुविधा वायु सेना की आवश्यकताओं और निर्यात के लिए अतिरिक्त विमानों का निर्माण करेगी।

तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर पीएम

पीएम मोदी रविवार से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर होंगे और राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे जहां जल्द ही विधानसभा चुनावों की घोषणा होने की उम्मीद है।

यूरोपीय रक्षा प्रमुख, एयरबस और टाटा समूह का एक संघ वडोदरा में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए C-295 परिवहन विमान का निर्माण करेगा। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को 22,000 करोड़ रुपये की परियोजना की घोषणा की है, जहां एक सैन्य विमान का उत्पादन किया जाएगा। 

एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ सौदा

यह सुविधा विमान के निर्यात के साथ-साथ भारतीय वायुसेना द्वारा अतिरिक्त आदेशों की पूर्ति करेगी। रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा था कि विमान का इस्तेमाल नागरिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। पिछले साल सितंबर में भारत ने IAF के पुराने एवरो-748 विमानों को बदलने के लिए 56 C-295 विमानों के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ सौदा किया था।

पहले 16 फिर 40 विमान का होगा निर्माण

समझौते के तहत एयरबस चार साल के भीतर सेविले, स्पेन में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से 'fly-away' स्थिति में पहले 16 विमान वितरित करेगा और बाद में 40 विमान भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा निर्मित और असेंबल किए जाएंगे। दोनों कंपनियों के बीच एक औद्योगिक साझेदारी के हिस्से के रूप में।

लागत 21,935 करोड़ रुपये

यह अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा, इसकी कुल लागत 21,935 करोड़ रुपये है।

IAF के अधिकारियों ने कहा कि C-295 परिवहन विमान का पहला भारतीय वायु सेना स्क्वाड्रन भी वडोदरा में स्थित होगा। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, एयरबस स्पेन में अपनी सुविधा में जो काम करती है। उसका 96 प्रतिशत भारतीय सुविधा में किया जाएगा और विमान के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सूट सार्वजनिक क्षेत्र के भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (बीईएल) की मदद से तैयार होगा।

2025 तक हो जाएगी विमान की डिलीवरी

रक्षा अधिकारियों ने कहा कि भारत में निर्मित विमान की आपूर्ति 2026 से 2031 तक की जाएगी और पहले 16 विमान 2023 से 2025 के बीच आएंगे। IAF के वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह ने रेखांकित किया कि भारतीय वायु सेना अंततः इस C-295 परिवहन विमान का सबसे बड़ा परिचालक बन जाएगा।

खरीद पर कोई प्रतिबंध नहीं

रक्षा सचिव अरमाने गिरिधर ने कहा कि विमानों के खरीद पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। नीति यह है कि भारत में जो कुछ भी बनाया जा सकता है।

भारत ने इस परियोजना के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया 2011 के अनुसार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत परियोजना के लिए निविदा जारी की गई थी। भारत और एयरबस के बीच रक्षा मंत्रालय में 24 सितंबर को कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए गए थे।

एयरबस ने भारत में अपने प्रोडक्शन पार्टनर के रूप में टाटा के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं। पिछले साल 8 सितंबर को सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने भारतीय वायु सेना के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस S.A., स्पेन से छप्पन C-295MW परिवहन विमान की खरीद को मंजूरी दी थी।

25,000 नौकरियों के मिलेंगे अवसर

C-295MW विमान समकालीन तकनीक के साथ 5-10 टन क्षमता का एक परिवहन विमान है जो भारतीय वायु सेना के पुराने एवरो विमान की जगह लेगा। विमान में त्वरित प्रतिक्रिया और सैनिकों और कार्गो के पैरा ड्रॉपिंग के लिए एक रियर रैंप दरवाजा है। इससे पहले, रक्षा मंत्रालय और स्पेन के एयरबस के बीच सौदे पर हस्ताक्षर होने के बाद, साझेदार कंपनियों ने घोषणा की कि 15,000 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे से उच्च-कौशल क्षेत्र में 15,000 प्रत्यक्ष और 10,000 प्रत्यक्ष नौकरियों के सृजन में मदद मिलेगी।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement