Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनियाभर के पर्यटकों के बीच वर्ल्ड के 25 पसंदीदा शहरों में दो भारतीय शहर को मिली जगह, जानें दोनों के नाम

दुनियाभर के पर्यटकों के बीच वर्ल्ड के 25 पसंदीदा शहरों में दो भारतीय शहर को मिली जगह, जानें दोनों के नाम

दुनियाभर के पर्यटकों के बीच भारत के कई पर्यटक स्थल और शहर अपनी पहचान तेजी से बना रहे हैं। इसके चलते दुनिया के 25 पसंदीदा शहरों में दो भारतीय शहर को जगह​ मिली है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 12, 2023 13:05 IST
उदयपुर- India TV Paisa
Photo:FILE उदयपुर

दुनियाभर के पर्यटकों के बीच भारत के कई पर्यटक स्थल और शहर अपनी पहचान तेजी से बना रहे हैं। इसके चलते दुनिया के 25 पसंदीदा शहरों में दो भारतीय शहर को जगह​ मिली है। ट्रेवल प्लस लीजर की ओर से जारी की गई फेवरेट सिटी इन द वर्ल्ड की लिस्ट के अनुसार, उदयपुर दुनिया का दूसरा सबसे पंसदीदा शहर है। वहीं, इस सूची में मायानगरी मुंबई को दसवां स्थान मिला है। ट्रेवल प्लस लीजर रीडर्स अवार्ड में दुनिया भर में 25पसंदीदा शहरों की लिस्ट जारी की गई जिसमें मैक्सिको के शहर ओकासा को पहला स्थान और उदयपुर को दूसरा स्थान व मुंबई को दसवां स्थान मिला है। 

 पर्यटकों द्वारा दुनिया के सबसे पसंद किए जाने वाले 25 शहर

ओकासा-मैक्सिको, उदयपुर- भारत, कोयोटा- जापान, उबुद- इंडोनेशिया, सैन मैंग्यूल दी एलान्दो- मैक्सिको, मैक्सिको सिटो- मैक्सिको, टोक्यो-जापान, इंस्ताम्बुल-टर्की, बैंकाक- थाइलैंड, मुंबई -भारत, शियांगमई- थाइलैंड, फ्लोरेंस-इटली, लौंगप्राबैंग-लाओस, मरेक्केश-मोरक्को, रोम-इटली, मैरिडा-मैक्सिको, सियामरीप-कंबोडिया, सिंगापुर-सिंगापुर, चाल्सटन- यूएसए, लिस्बन-पुर्तगाल, सेंटाफी-यूएसए, होबार्ट-ऑस्ट्रेलिया, गुआदलजरा- मैक्सिको, पोर्टो- पुर्तगाल और ओसाका-जापान। 

शहर की विरासत, कला-संस्कृति को मिली पहचान

पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरा स्थान मिलने पर कहा कि उदयपुर को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में स्थान मिलना शहर की विरासत, कला-संस्कृति, खान-पान और स्थानीय लोगों का सम्मान हैं जिन्होंने दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित किया। डॉ शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की कुशल नीतियों व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स की सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि राजस्थान दुनिया के सबसे पंसदीदा पर्यटन स्थलों में शुमार है और यहां आने वाले पर्यटक सुखद यादें संजो कर अपने देश को लौटते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement