Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डीजल पर विंडफॉल टैक्स लगाने से पड़ेगा बुरा असर, सरकार के फैसले पर विशेषज्ञों ने जताई चिंता

डीजल पर विंडफॉल टैक्स लगाने से पड़ेगा बुरा असर, सरकार के फैसले पर विशेषज्ञों ने जताई चिंता

सरकार ने अप्रत्याशित लाभ कर की तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में डीजल के निर्यात पर कर पांच रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर सात रुपये प्रति लीटर कर दिया है, वहीं विमान ईंधन के निर्यात पर फिर दो रुपये प्रति लीटर का कर लगाया गया है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 19, 2022 19:51 IST
Diesel Tax- India TV Paisa
Photo:FILE Diesel Tax

सरकार द्वारा डीजल के निर्यात पर विंडफॉल टैक्स लगाने का विरोध शुरू हो गया है। तेल क्षेत्र के जानकारों को स्थानीय तेल उत्पादकों पर लगने वाले अप्रत्याशित लाभ कर यानि विंडफॉल टैक्स में कटौती की उम्मीद तो थी, लेकिन ऐसा अनुमान नहीं था कि डीजल और विमान ईंधन (एटीएफ) पर कर में वृद्धि की जाएगी। 

सरकार ने 7 रुपये किया टैक्स 

सरकार ने अप्रत्याशित लाभ कर की तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में डीजल के निर्यात पर कर पांच रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर सात रुपये प्रति लीटर कर दिया है, वहीं विमान ईंधन के निर्यात पर फिर दो रुपये प्रति लीटर का कर लगाया गया है। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर कर को 17,750 रुपये प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपये प्रति टन किया गया है। इस महीने की शुरुआत में सरकार ने विमान ईंधन के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर खत्म कर दिया था। 

एटीएफ और डीजल में बढ़ोत्तरी से झटका

मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘इस पखवाड़े की समीक्षा में भारत में तेल उत्पादकों के लिए अप्रत्याशित लाभ कर में जो कटौती की गई है वह उम्मीदों के अनुरूप है।’’ इसमें आगे कहा गया, ‘‘हालांकि विमान ईंधन और डीजल के निर्यात पर कर में वृद्धि की हमें उम्मीद नहीं थी क्योंकि स्थानीय बाजारों में पर्याप्त आपूर्ति हो रही है।’’ घरेलू स्तर पर कच्चे तेल पर लगने वाले अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती तेल की कीमतों में गिरावट आने के मद्देनजर की गई है। 

1 जुलाई से लगाया था विंडफॉल टैक्स 

सरकार ने एक जुलाई को पेट्रोल और एटीएफ पर छह रुपये प्रति लीटर तथा डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर का निर्यात शुल्क लगाया था। इसके अलावा कच्चे तेल के घरेलू उत्पादन पर 23,250 रुपये प्रति टन का अप्रत्याशित लाभ कर लगाया गया था। उस समय वित्त मंत्रालय ने कहा था कि हर पखवाड़े कर की समीक्षा की जाएगी। पहले पखवाड़े की समीक्षा के बाद, 20 जुलाई को सरकार ने पेट्रोल के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर की दर से लागू निर्यात शुल्क को खत्म कर दिया था। वहीं डीजल एवं एटीएफ के निर्यात पर लगने वाले कर में दो-दो रुपये की कटौती कर इसे क्रमशः 11 रुपये एवं चार रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था। 

घरेलू कच्चे तेल उत्पादन पर राहत 

घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर लगने वाले कर को भी 23,250 रुपये प्रति टन से घटाकर 17,000 रुपये प्रति टन कर दिया गया। सरकार ने दो अगस्त को डीजल के निर्यात पर कर को 11 रुपये से घटाकर पांच रुपये प्रति लीटर कर दिया, वहीं एटीएफ पर इसे खत्म करने का फैसला लिया गया है। इसी तरह, पेट्रोल के निर्यात पर शून्य कर जारी रखा लेकिन घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर कर 17,000 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 17,750 रुपये प्रति टन कर दिया गया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement