1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 4G speed में Jio या airtel या Vi कौन है आगे, Trai ने जारी किए अप्रैल के आंकड़ें

4G speed में Jio या airtel या Vi कौन है आगे, Trai ने जारी किए अप्रैल के आंकड़ें

अप्रैल में वोडाफोन की डाउनलोड की रफ्तार सात एमबीपीएस थी। इसके बाद आइडिया और भारती एयरटेल की डाउनलोड की रफ्तार क्रमश: 5.8 और पांच एमबीपीएस थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 13, 2021 18:33 IST
4G speed frontrunner jio or airtel or vodafone idea reveal trai data- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

4G speed frontrunner jio or airtel or vodafone idea reveal trai data

नई दिल्‍ली। दूरसंचार नियामक ट्राई (Trai) के नवीनतम आंकड़े के मुताबिक अप्रैल में 20.1 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की डेटा डाउनलोड स्‍पीड के साथ रिलायंस जियो (Reliance Jio) 4जी रफ्तार की सूची में शीर्ष पर था जबकि 6.7 एमबीपीएस की अपलोड रफ्तार के साथ वोडाफोन अपलोड स्‍पीड में सबसे आगे था। निकटतम प्रतिद्वंदी वोडाफोन की तुलना में जियो की डाउनलोड की रफ्तार तीन गुना ज्यादा थी। हालांकि वोडफोन और आइडिया सेल्लुयलर ने अपने मोबाइल कारोबार का वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के रुप में विलय कर लिया है, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) दोनों ही इकाइयों के नेटवर्क रफ्तार का अलग-अलग आंकड़ा जारी करता है।

ट्राई द्वारा 11 मई को डाले गए नए आंकड़े के मुताबिक अप्रैल में वोडाफोन की डाउनलोड की रफ्तार सात एमबीपीएस थी। इसके बाद आइडिया और भारती एयरटेल की डाउनलोड की रफ्तार क्रमश: 5.8 और पांच एमबीपीएस थी। अपलोड वर्ग में 6.7 एमबीपीएस की रफ्तार के साथ वोडाफोन पहले, 6.1 एमबीपीएस के साथ आइडिया दूसरे, 4.2 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे और 3.9 एमबीपीएस रफ्तार के साथ एयरटेल चौथे स्थान पर था।

डाउनलोड की रफ्तार से उपभोक्ताओं को इंटरनेट से सामग्री हासिल करने में मदद मिलती है जबकि अपलोड की रफ्तार उन्हें अपने संपर्कों को तस्वीरें या वीडियो भेजने या साझा करने में मदद मिलती है। ट्राई रियल-टाइम के आधार पर अपने माईस्पीड ऐप्लिकेशन की मदद से देश भर से जुटाए जाने वाले आंकड़े के हिसाब से औसत रफ्तार की गणना करता है।

 

 
Write a comment
X