1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. festive sales के दौरान इस साल Flipkart, Amazon पर 1.5 करोड़ स्‍मार्टफोन बिकने का अनुमान

festive sales के दौरान इस साल Flipkart, Amazon पर 1.5 करोड़ स्‍मार्टफोन बिकने का अनुमान

टेकआर्क की रिपोर्ट में 2020 में देश में कुल 12.8 करोड़ स्मार्टफोन बिकने का अनुमान है। इसमें अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कुल 4.1 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 22, 2020 12:24 IST
Flipkart, Amazon likely to sell 1.5 cr smartphones in festive sales this year- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Flipkart, Amazon likely to sell 1.5 cr smartphones in festive sales this year

नई दिल्‍ली। इस साल की फेस्टिव सेल के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों फ्लिपकार्ट और अमेजन द्वारा देशभर में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का अनुमान है। बाजार के आंकड़े जुटाने वाली कंपनी टेकआर्क ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही है। रिपोर्ट के मुताबिक यह अक्टूबर-दिसंबर में होने वाली अनुमानित बिक्री के 36 प्रतिशत से अधिक है। उल्लेखनीय है कि फ्लिपकार्ट ने अपनी सालाना फेस्टिव सेल 16 से 21 अक्टूबर तक आयोजित की थी। जबकि अमेजन की सेल 17 अक्टूबर से लगभग एक महीने तक चलने वाली है।

टेकआर्क की रिपोर्ट में 2020 में देश में कुल 12.8 करोड़ स्मार्टफोन बिकने का अनुमान है। इसमें अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कुल 4.1 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद है। कंपनी के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैस़ल कवूसा ने कहा कि कोविड-19 ने हम सभी को नए तरीके से कारोबार करना सिखाया है। पूरी तरह से ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियां मांग और आपूर्ति को एकीकृत करने की कोशिश कर रही हैं। यहां तक कि छोटे शहरों और कस्बों में भी एक ही दिन में डिलीवरी की पेशकश कर रही हैं।

त्‍योहारी सेल में प्रति सेकेंड मिले 110 ऑर्डर

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बताया कि उसे अपनी सालाना त्‍योहारी सेल के दौरान प्रति सेकेंड 110 ऑर्डर प्राप्त हुए। ये ऑर्डर त्‍योहारी मोबाइल फोन, फैशन और फर्नीचर समेत विभिन्न श्रेणियों में मिल हैं। कंपनी की सालाना त्योहारी सेल बिग बिलियन डेज 16 से 21 अक्टूबर के बीच चली। कंपनी के प्लस सदस्यों के लिए यह 15 अक्टूबर से शुरू हुई। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने हालांकि कुल ऑर्डर की संख्या नहीं बताई। लेकिन कंपनी ने कहा कि मोबाइल, फैशन और फर्नीचर जैसी श्रेणियों में पिछले साल की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।

कंपनी ने कहा कि सेल के दौरान उसके मंच पर 66.6 करोड़ से अधिक बार दौरा किया गया। इसमें 52 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी तीसरे दर्जे के शहरों की रही। कंपनी की उपाध्यक्ष (ग्राहक वृद्धि एवं जुड़ाव) नंदिता सिन्हा ने कहा कि फ्लिपकार्ट का लक्ष्य सेल के माध्यम से ग्राहकों को फिर से खरीदारी के लिए प्रेरित करना था। ग्राहकों के उत्साही समर्थन से हर तरह की आपूर्ति श्रृंखला में बेहतर सुधार देखा गया है।

Write a comment