Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Mom It's For You: बड़े नंबर वाला डिस्‍प्‍ले और आसान की-पैड, ये हैं सीनियर सिटीजंस के लिए बेहतरीन फोन

Mom It's For You: बड़े नंबर वाला डिस्‍प्‍ले और आसान की-पैड, ये हैं सीनियर सिटीजंस के लिए बेहतरीन फोन

मोबाइल फोन्‍स के कई ऐसे ऑप्‍शंस मौजूद है, जिन्‍हें खासतौर पर सीनियर सिटीजंस के लिए डिजाइन किया गया है। हम इन्‍हीं में से कुछ खास मोबाइल पेश कर रहे हैं

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 09, 2016 7:49 IST
Mom It’s For You: बड़े नंबर वाला डिस्‍प्‍ले और आसान की-पैड, ये हैं सीनियर सिटीजंस के लिए बेहतरीन फोन- India TV Paisa
Mom It’s For You: बड़े नंबर वाला डिस्‍प्‍ले और आसान की-पैड, ये हैं सीनियर सिटीजंस के लिए बेहतरीन फोन

नई दिल्‍ली। स्‍मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को काफी आसान और स्‍मार्ट बना दिया है। आज हम कंप्‍यूटर पर करने वाले लगभग सभी काम छोटे से स्‍मार्टफोन से कर सकते हैं। लेकिन यंगस्‍टर्स लोगों को अलग रखकर यदि सीनियर सिटीजंस के बारे में सोचें तो स्‍मार्टफोन को यूज करना किसी जंग लड़ने से कम नहीं है। टच स्‍क्रीन वाले फोन पर नंबर डायल करने से लेकर मैसेज पढ़ना बेहद कठिन काम है। छोटी सी सैटिंग से छेड़छाड़ भी बुजुर्गों के लिए बड़ी समस्‍या बन जाता है। इसे ध्‍यान में रखते हुए मार्केट में मोबाइल फोन्‍स के कई ऐसे ऑप्‍शंस मौजूद है, जिन्‍हें खासतौर पर सीनियर सिटीजंस के लिए डिजाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें- Affordable 4G: कम कीमत में हाईएंड तकनीक का मजा, ये हैं 5,000 रुपए से कम कीमत वाले 4जी स्‍मार्टफोन

Senior Citizens

megiconIndiaTV Paisa

iballIndiaTV Paisa

philips (1)IndiaTV Paisa

mitashiIndiaTV Paisa

swingtelIndiaTV Paisa

फिलिप्‍स जेनियम एक्‍स2566

वरिष्‍ठ नागरिकों की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी फिलिप्‍स ने हाल ही में एक खास फोन जेनियम एक्‍स 2566 को लॉन्‍च किया है। यह फोन 3800 रुपए में मिलेगा। इस फोन के की-पैड को खासतौर पर बुजुर्ग लोगों के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें दो बटन के बीच अंतर दिया गया है। जिससे गलत नंबर टाइप होने का झंझट नहीं रहता। साथ ही इस फोन में एसओएस का बटन भी दिया गया है। जिससे जरूरत के समय यूजर अपने नजदीकी लोगों से संपर्क कर सकते हैं। इसके डिस्‍प्‍ले में नंबर बड़े आकार के दिखते हैं। कंपनी के मुताबिक इस फोन का टॉक टाइम 24 घंटे का है। इसका स्‍टैंडबाई टाइम 1,128 घंटे का है।

आईबॉल आसान 2

सीनियर सिटीजंस की जरूरतों को देखते हुए आईबॉल ने भी आसान 2 नाम से फोन पेश किया है। इस फोन की कीमत 2,990 रुपए है। इसके डिस्‍प्‍ले में फॉन्‍ट का आकार काफी बड़ा है, जिससे कमजोर आंखों वाले बुजुर्ग भी नंबर और मैसेज आसानी से पढ़ सकते हैं। इसके अलावा इसके कीपैड के बटन भी बड़े आकार के हैं, जिससे नंबर डायल करना भी आसान है। इमर्जेंसी कॉलिंग के लिए इसमें एसओएस का बटन दिया गया है। इसमें टॉर्च के लिए एक फिजिकल बटन दिया गया है।

मैजिकॉन सीनियर डुओ

यह बेहद साधारण डिजाइन वाला बेहतरीन डुअल सिम फोन है। इसका आकार छोटा है, जिससे इसे पकड़ने में मुश्किल नहीं आती। साथ ही इसमें ऑरेंज बैकग्राउंड पर ब्‍लैक नंबर्स का डिस्‍प्‍ले कम या ज्‍यादा रोशनी में भी नंबर समझने में मुश्किल पैदा नहीं करता। इसमें भी इमेर्जेंसी के लिए एसओएस के लिए एक फिजिकल बटन दिया गया है। इसकी कीमत भी मात्र 1499 रुपए है।

स्विंगटेल एसडब्‍ल्‍यू 50

यह फोन एक साधारण फीचर फोन की तरह दिखता है। लेकिन इसका आकार आम मोबाइल के मुकाबले छोटा है। वहीं इसमें बटन बड़े आकार के हैं। जो आसानी से पढ़े एवं प्रयोग करने लायक हैं। इस फोन में 2 इंच की टीएफटी स्‍क्रीन दी गई है। इसमें फिजिकल एसओएस बटन दिया गया है। जिसे दबाने से सायरन की आवाज निकलेगी। साथ ही तीन लोगों को मैसेज और फोन भी चला जाएगा। इस फोन की कीमत मात्र 1099 रुपए है।

मिताशी प्‍ले सीनियर फ्रेंड

सीनियर सिटीजंस के लिए मिताशी का प्‍ले सीनियर फ्रेंड फोन भी काफी बेहतर गैजेट है। यह एक एंड्रॉयड बेस्‍ड स्‍मार्टफोन है। जो कि किटकैट 4.4 वर्जन पर चलता है। इसका इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली है। इसमें कंपनी ने काफी सिंपल और बड़े आइकन दिए हैं। जिससे इसे यूज करने में ज्‍यादा परेशानी नहीं आती है।

स्रोत- गैजेट360

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement