ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Twitter से कर सकेंगे लाखों की कमाई, ये 2 नए टूल्स आएंगे बहुत काम

Twitter से कर सकेंगे लाखों की कमाई, ये 2 नए टूल्स आएंगे बहुत काम

फेसबुक और यूट्यूब के बाद अब माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter भी आपके लिए कमाई के दरवाजे खोलने जा रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 12, 2021 14:54 IST
Twitter से होगी लाखों की...- India TV Paisa
Photo:AP

Twitter से होगी लाखों की कमाई, ये 2 नए टूल्स आएंगे बहुत काम

फेसबुक और यूट्यूब के बाद अब माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter भी आपके लिए कमाई के दरवाजे खोलने जा रही है। Twitter ने भारत में मोनेटाइजशन फीचर की शुरुआत कर दी है। फिलहाल ट्विटर ने दो नए फीचर्स पेश किए हैं। इन फीचर्स को ​ट्विटर ने टेस्टिंग के लिए यूजर्स को उपलब्ध कराया है। इसमें पहले फीचर का नाम है टिकटेड स्पेस, वहीं दूसरा है सुपर फॉलो। ये दोनों फीचर्स यूजर्स को ट्विटर के जरिए कमाई का मौका देते हैं। हालांकि इसके लिए कंपनी ने कुछ शर्तें भी तय की हैं। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

1. जानिए क्या है टिकटेड स्पेस 

टिकटेड स्पेस यूजर का एक खास स्पेस है, जिसमें आप लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं और यूजर्स से टिकट के रूप में पैसे चार्ज कर सकते हैं। इस फीचर में कोई भी ट्विटर यूजर एक स्पेस होस्ट करता है, इस स्पेस में जो भी दूसरा यूजर शामिल होना चाहेगा उसे एक एंट्री फीस का भुगतान करना होगा। ठीक वैसे ही जैसे किसी सेमिनार या किसी ईवेंट के लिए टिकट खरीदी जा सकती है। इसे मोबाइल ऐप पर प्रोफाइल पर टैप करके ऐक्सेस किया जा सकता है। यहां लिस्ट में मोनेटाइजेशन ऑप्शन दिखेगा जिसके अंदर ये फीचर्स दिए गए हैं।

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

कौन बना सकता है टिकटेड स्पेस?

कोई भी वयस्क ट्विटर यूजर यानि जिसकी आयु 18 साल या इससे ज्यादा है वह टिकटेड स्पेस तैयार कर सकता है। इस यूजर के पास कम से कम 1 हजार ट्विटर फॉलोअर्स होने चाहिए और पिछले 30 दिनों के अंदर कम से कम 3 स्पेस होस्ट करना चाहिए। इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही टिकटेड स्पेस होस्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।

कैसे मिलेगा पैसा? 

ट्विटर द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यूजर जैसे ही टिकटेड स्पेस तैयार करेगा, इसके बाद वो ट्वीट के जरिए वो टिकट अपने वॉल पर या कहीं भी शेयर कर सकेंगे। कंपनी ने कहा है कि यूजर्स को 97% तक का रेवेन्यू शेयर मिलेगा।

2. क्या है सुपर फॉलो? 

ट्विटर का दूसरा फीचर है सुपर फॉलो। इस फीचर के तहत ट्विटर यूजर्स हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। हालांकि सुपर फॉलो के लिए भी आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा। पहली शर्त टिकटेड जैसी ही है। यानि यूजर बालिग यानि कि 18 साल या इससे अधिक उम्र का होना चाहिए। यहां आपके पास कम से कम 10 हजार फॉलोअर्स होने चाहिए। साथ ही पिछले 30 दिनों में कम से कम 30 ट्विट किए गए हों। इसके बाद यहां अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप अप्लाई कर सकते हैं।

क्या होगा फायदा? 

सुपर फोलोअर्स के लिए योग्य पाए जाने के बाद आपको एक खास बैज मिलेगा। इससे सुपर फॉलोअर्स की अलग से पहचान हो सकेगी। यूजर्स सुपर फॉलो फीचर के तहत खास कंटेंट तैयार करके शेयर कर सकेंगे। जिन्हें उन कंटेंट का ऐक्सेस चाहिए उन्हें पैसे दे कर सुपर फॉलो करना होगा। दरअसल ये यूट्यूब टिकटॉक या इंस्टाग्राम रील्स की एक तरह का क्रिएटर प्रोग्राम है। यहां भी क्रिएटर्स को पेमेंट की व्यवस्था की जाएगी। कंटेंट के लिए आप अपने फोलोअर्स से पैसे कमा सकते हैं।

Write a comment
elections-2022