Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 4G मोबाइल फोन को 5G में बदला जा सकता है, यहां है आपके सवालों के जवाब

4G मोबाइल फोन को 5G में बदला जा सकता है, यहां है आपके सवालों के जवाब

स्मार्टफोन 4जी है या 5G इसकी जांच करने के लिए स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क सिलेक्शन में चेक करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 06, 2022 15:33 IST
5G- India TV Paisa
Photo:INDIA TV 5G

Highlights

  • 5G स्मार्टफोन में 4जी और 5जी दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं
  • कुल 13 शहरों में सबसे पहले 5G नेटवर्क की शुरुआत होगी
  • 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में 5G बैंड का होना जरूरी

5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में 5G बैंड का होना जरूरी है। 5G स्मार्टफोन में 4जी और 5जी दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 5G टेक्नोलॉजी को लॉन्च कर दिया है। दिल्ली, मुंबई चेन्नई के साथ ही कुल 13 शहरों में सबसे पहले 5G नेटवर्क की शुरुआत होगी। मार्केट में बहुत सारे 4जी और 5जी स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। हालांकि 5जी स्मार्टफोन की कीमत 4G से कम है। यही वजह है कि आज भी कुछ लोग 4G स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। 

इसी बीच स्मार्टफोन यूजर्स यह जानना चाहते हैं कि क्या 4G स्मार्टफोन में 5G चला सकते हैं या नहीं? क्या 4G मोबाइल फोन को 5G में बदला जा सकता है? कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं कि क्या 5G स्मार्टफोन में 5G का इस्तेमाल करने के लिए अलग से कोई सिम खरीदने की जरूरत है या इसी सिम में 5G चला सकते हैं। 

4G मोबाइल फोन को 5G में बदला जा सकता है या नहीं

4जी और 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्ट फोन और सिम कार्ड दोनों 5जी होना जरूरी है। अगर सीधे शब्दों में कहें तो 4G स्मार्टफोन को 5G में नहीं बदला जा सकता है। और ना ही 4G स्मार्टफोन में 5G का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके विपरीत 5G स्मार्टफोन में 4जी और 5जी दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि स्मार्टफोन के जानकारों का मानना है कि 5G लॉन्च होने के बाद 4G की स्पीड में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 

क्या सॉफ्टवेयर अपडेट करने के बाद स्मार्टफोन में 5G चला सकते हैं?

कुछ लोग यही सवाल कर रहे हैं कि क्या 4G स्मार्टफोन में कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद या फिर एंड्राइड अपडेट करने के बाद इसमें 5G का इस्तेमाल कर सकते हैं? आपको बता दें कि 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में 5G बैंड का होना जरूरी है। यह एक तरह का हार्डवेयर होता है। किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद या एंड्राइड अपडेट करने के बाद भी 4G स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क का मजा नहीं ले सकते हैं। स्मार्टफोन 4जी है या 5G इसकी जांच करने के लिए स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क सिलेक्शन में चेक करें। 

4G सिम से 5जी इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं

5G का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन और सिम कार्ड दोनों का 5G होना जरूरी है। 4G सिम में 5G नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर आपके पास 5G स्मार्टफोन है और इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अलग से 5G सिम खरीदने होंगे। जिस तरह से 3G के बाद 4G पर शिफ्ट होने के लिए लोगों ने 4G सिम खरीदा था। ठीक इसी प्रकार 4G सिम 5G पर शिफ्ट होने के लिए सिम कन्वर्ट करवाना जरूरी है। इसके लिए नजदीकी आउटलेट या ऑनलाइन सिम की बुकिंग मुफ्त में कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement