Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Airtel को मिली बड़ी सफलता, ग्राहकों की हो रही बल्ले-बल्ले

Airtel को मिली बड़ी सफलता, ग्राहकों की हो रही बल्ले-बल्ले

Airtel ने कहा कि वह अपने 5G नेटवर्क पर रोजाना 30-40 शहरों को जोड़ रही है। कंपनी ने अक्टूबर 2022 में एयरटेल 5जी सेवाओं की शुरुआत की थी।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 25, 2023 11:17 IST
Airtel and Jio 5G Network- India TV Paisa
Photo:FILE Airtel and Jio 5G Network

भारत के टेलीकॉम सेक्टर में 5जी को लेकर दोनों प्रमुख कंपनियों एयरटेल और जियो के बीच घमासान जारी है। दोनों कंपनियां 5जी की स्पीड के साथ देश में अपना नेटवर्क फैला रही हैं। लेकिन एक ऐसा क्षेत्र है जहां एयरटेल ने जियो को स्पष्ट रूप से पटखनी दे दी है। भारती एयरटेल ने 5जी सेवा के विस्तार के मामले में रिलायंस जियो को पीछे छोड़ दिया। एयरटेल ने 500 शहरों में सेवा की शुरुआत कर रिकॉर्ड कायम कर दिया है। दूसरी ओर रिलायंस जियो ने अब तक 406 शहरों में अपने अल्ट्रा हाई-स्पीड पांचवीं पीढ़ी (5G) नेटवर्क के विस्तार किया है। 

हर दिन जुड़ रहे हैं 30 से 40 शहर

एयरटेल ने एक बयान जारी कर बताया, "भारती एयरटेल, अल्ट्रा-फास्ट 5जी सेवा देश के 500 शहरों में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह किसी भी दूसरे आपरेटर की तुलना में सबसे तेज स्पीड है। Airtel ने कहा कि वह अपने 5G नेटवर्क पर रोजाना 30-40 शहरों को जोड़ रही है। कंपनी ने अक्टूबर 2022 में एयरटेल 5जी सेवाओं की शुरुआत की थी। 

सितंबर तक पूरे देश में होगी कवरेज

भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, सितंबर 2023 तक, हम पूरे शहरी भारत में अपने 5जी फुटप्रिंट का विस्तार करने की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं जियो की बात करें तो मुकेश अंबानी ने दिसंबर 2023 तक का टार्गेट तय किया है। ऐसे में एयरटेल यहां भी जियो से आगे निकलती दिख रही है। वहीं इंडस्ट्री के जानकारों के अनुसार, भारत 5G नेटवर्क को रोल-आउट करने वाला दुनिया का सबसे तेज़ देश बन गया है। सरकार द्वारा 31 मार्च से पहले 200 शहरों में 5जी शुरू करने के लक्ष्य के मुकाबले अब यह सेवा 900 से अधिक शहरों में उपलब्ध है। 

​एयरटेल ने पेश किया है नया 5जी प्लान 

Airtel ने Jio के ऑफर के साथ मुकाबला करने के लिए 5G डेटा यूसेज लिमिट कैप को भी हटा दिया है। पहले 5G डेटा का उपयोग दैनिक कोटा तक सीमित था जो ग्राहकों के 4G सब्सक्रिप्शन प्लान में मिलता था। एयरटेल ने इस प्लान को पेश करते हुए कहा कि ग्राहक अब डेटा खत्म होने की चिंता किए बिना अल्ट्रा-फास्ट, विश्वसनीय और सुरक्षित 5जी प्लस सेवाओं का अनुभव कर सकेंगे, क्योंकि कंपनी सभी मौजूदा योजनाओं में डेटा उपयोग पर लगी सीमा को हटा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement