Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. पुराने मोबाइल फोन को बना सकते हैं सीसीटीवी कैमरा, जानिए क्या है तरीका

पुराने मोबाइल फोन को बना सकते हैं सीसीटीवी कैमरा, जानिए क्या है तरीका

Alfred Camera को अपने होम नेटवर्क पर सेट अप करने के लिए, आपको Play Store से ऐप को अपने पुराने फोन और अपने प्रेजेंट फोन दोनों पर इंस्टॉल करना होगा। पुराने फोन का उपयोग सीसीटीवी कैमरे के रूप में किया जाएगा, जबकि आपके प्रेजेंट मोबाइल फोन का उपयोग स्क्रीन या कैमरे के दर्शक के रूप में किया जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 07, 2023 15:53 IST
Old Mobile phone, CCTV camera- India TV Paisa
Photo:CANVA ऐसे पुराने फोन को बनाएं सीसीटीवी कैमरा

इन दिनों मोबाइल फोन की लाइफ काफी कम हो गई है। इस वजह से लगभग तीन साल में ही लोग अपने मोबाइल फोन को बदल लेते हैं और पुराने फोन ऐसे ही घर में पड़े रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने पुराने मोबाइल फोन को अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन को सीसीटीवी कैमरा के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार है। 

एक स्मार्टफोन को सीसीटीवी कैमरे के रूप में इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना है। Alfred Camera नाम का ऐप आप अपने पुराने फोन पर सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने दो Android डिवाइस पर Alfred Camera ऐप इंस्टॉल करें

Alfred Camera को अपने होम नेटवर्क पर सेट अप करने के लिए, आपको Play Store से ऐप को अपने पुराने फोन और अपने प्रेजेंट फोन दोनों पर इंस्टॉल करना होगा। पुराने फोन का उपयोग सीसीटीवी कैमरे के रूप में किया जाएगा, जबकि आपके प्रेजेंट मोबाइल फोन का उपयोग स्क्रीन या कैमरे के दर्शक के रूप में किया जाएगा। एक बार दोनों फोन में Alfred Camera ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप इसे सेट कर सकते हैं।

  • साइन इन करें और अपने दो Android डिवाइस को लिंक कर दें।
  • अपने प्राइमरी फोन पर Alfred Camera ऐप ओपन करें। इसके बाद अपने Google अकाउंट का उपयोग करके साइन इन करें।
  • आप चाहे तो ईमेल ऑप्शन को भी सेलेक्ट कर सकते हैं, Alfred Camera का अलग से अकाउंट क्रिएट करने के लिए। 
  • QR कोड बटन द्वारा या पेयर अप पर टैप कर, पेयरिंग करें।
  • यह एक यूनिक क्यूआर कोड बनाता है जो आपको आसानी से अपने दूसरे फोन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
  • पुराने फोन पर Alfred Camera ऐप खोलें और सबसे नीचे दिए गए Viewer Device बटन से लिंक करने के लिए स्कैन करें बटन पर क्लिक कर दें। ।
  • दो डिवाइस को जोड़ने के लिए दूसरे फोन पर क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • आपका प्रेजेंट मोबाइल फोन व्यूअर के रूप में लेबल किया गया है, जबकि पुराना वाला कैमरा के रूप में।

अब कैमरा के सेटअप करने का समय आ चुका है-

आप पुराने फोन पर बैक-फेसिंग कैमरे से लाइव फीड देख सकेंगे। मैन स्क्रीन पर, कुछ एडिशनल ऑप्शन को देखने के लिए नीचे सेटिंग्स पर टैप करें। आप यह चुन सकते हैं कि आप किस कैमरे का उपयोग करना चाहते हैं, यह भी सेलेक्ट करें कि कैमरा को ऑडियो रिकॉर्ड होना चाहिए।

आपको ऑटो पॉवर-सेविंग मोड फीचर को हमेशा ऑन रखना चाहिए क्योंकि AlfredCamera ऐप को हर समय चलाने के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी। एक बार जब आप कैमरा डिवाइस के लिए इन सभी सेटिंग्स को ऑन कर लेते हैं, तो अब दूसरे मोबाइल फोन में सेटिंग की जरूरत है।

अपने प्रेजेंट डिवाइस में कैमरा ऑनलाइन होने पर लाइव फीड के ऊपरी बाएं तरफ सेटिंग आइकन टैप करें। यदि आप हर समय वीडियो रिकॉर्ड करना पसंद करते हैं, तो आपको कंटिन्यू रिकॉर्डिंग फीचर को ऑन करना होगा।

बाकी ऑप्शन को भी अपने सहुलियत के अनुसार सेलेक्ट कर लें। अंत में मोबाइल फोन को वहां प्लेस कर दें जहां की रिकॉर्डिंग आपको चाहिए।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement