Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. कैसे चेक करें कि आपका एरिया पहले से 5G के लिए तैयार है, जानिए इन स्टेप्स के जरिए

आपका एरिया 5G के लिए है तैयार? इन स्टेप्स के साथ करें चेक

5जी सर्विस की शुरुआत देश के कई राज्यों में हो गई है. आप अपने एरिया में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं इसे चेक करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको 5G फोन खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 4G फोन से भी इसे चेक कर सकते हैं।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: November 16, 2022 18:22 IST
आपका एरिया 5G के लिए है...- India TV Paisa
Photo:CANVA आपका एरिया 5G के लिए है तैयार?

टेलीकॉम कंपनियां देश के 13 राज्यों में 5G सर्विस शुरु कर चुकी हैं। वर्तमान समय में एयरटेल के ग्राहक 8 अलग -अलग शहरों में इसका फायदा भी उठा रहें हैं। जिस एरिया में इस सर्विस की शुरुआत हुई है वे लोग बहुत ही आसानी से 5जी इस्तेमाल कर पा रहे हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास केवल 5G स्मार्ट फोन होना जरूरी है। भले ही देश के कई राज्यों में इसकी शुरुआत हो गई हो, लेकिन आज भी बहुत सारे लोग इस सर्विस का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर यह कैसे पता करें कि किस एरिया में 5जी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं। इसे चेक करने के लिए एयरटेल यूजर्स थैंक्स ऐप की मदद ले सकते हैं। 

ये है सबसे आसान तरीका

5G इनेबल स्माटफोन यूजर्स अपने एरिया में इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं इसे चेक करना बहुत आसान है। इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर डाटा सर्विस को ऑन करें। इसे ऑन हो जाने के बाद अगर 5G की सुविधा नजर आए तो समझ जाएं आपके एरिया में इस सर्विस की शुरुआत हो गई है। इसके अलावा अगर स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर 4G की जगह 5G सर्विस को सिलेक्ट कर इसे चेक कर सकते हैं।

एयरटेल यूजर्स ऐसे करें चेक

एयरटेल सर्विस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स बहुत ही आसानी से ये चेक कर सकते हैं कि उनके एरिया में इस सर्विस की शुरुआत हुई है या नहीं। इसके लिए स्मार्टफोन में एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड करें। इसके अलावा आप पीसी या लैपटॉप से भी इस सर्विस की जांच कर सकते हैं। एयरटेल द्वारा जारी सपोर्टेड टूल की मदद से बहुत सारे लोग अभी तक इस सर्विस के बारे में जानकारी ले चुके हैं। 

एयरटेल थैंक्स ऐप से चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

1. सबसे पहले स्मार्टफोन में इस ऐप को खोलें.

2. इसके बाद लोकेशन ऑन करने के बाद परमिशन दे दें।

3. अब check if your phone is 5G enabled पर क्लिक करें। 

4. क्लिक करने के बाद कुछ समय के लिए इंतजार करें।

5. जांच की प्रक्रिया शुरु होते ही अगर 5G handset, 5G Software, 5G Device setting पर अगर ग्रीन कलर दिखाई दे तो समझ जाएं की आप अपने एरिया में इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फिलहाल सभी एरिया में उपलब्ध नहीं है ये सर्विस

आपको बताते चलें कि भले ही 5G सर्विस की शुरूआत देश के कई शहरों में हो गई हो लेकिन अभी भी कुछ जगहों में इसकी सुविधा नहीं है। अगर आप 5G स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हों तो सबसे पहले अपने एरिया में 5G से जुड़ी जानकारी लें । अगर 5G सर्विस इस्तेमाल करते समय अचानक 4G लोगो दिखाई दे तो घबराने की जरूरत नहीं है। दरअसल नेटवर्क की वजह से और अलग-अलग क्षेत्रों में जाने से इसमें बदलाव होते रहते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement