Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. कहीं आपके स्मार्टफोन में भी तो नहीं है Pegasus जैसा जासूसी सॉफ्टवेयर, ऐसे करें चेक

कहीं आपके स्मार्टफोन में भी तो नहीं है Pegasus जैसा जासूसी सॉफ्टवेयर, ऐसे करें चेक

पेगासस एक बेहद ताकतव सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से किसी की भी रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह जिसके फोन में इंस्टाल होता है उसे इस बात की जानकारी भी नहीं लग पाती। आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने स्मार्टफोन में पेगासस जैसे सॉफ्टवेयर का पता लगा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 03, 2023 14:08 IST
Pegasus, pegasus software, pegasus spyware, pegasus software india, pegasus spyware download, pegasu- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो स्पाईवेयर मौजूद होने से आपके स्मार्टफोन में कई तरह के बदलाव दिखने लगते हैं।

How to find Pegasus in Phone: पेगासस एक बार फिर से भारत में चर्चा में बना हुआ है। पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर है जिसे इजरायली कंपनी NSO ने बनाया है। इस सॉफ्टेवयर की मदद से किसी की भी बड़ी ही आसानी से रिकॉर्डिंग की जा सकती है। पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर इसलिए इसे स्पाईवेयर के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया में मौजूद सबसे ताकतवर सॉफ्टवेयर में गिना जाता है। 

पेगासस बड़ी ही आसानी से एंड्रॉयड और iOS डिवाइस को हैक कर सकता है। यह स्मार्टफोन के अंदर मौजूद एप्स की जानकारी को भी रीड कर सकता है। पेगासस की सबसे खास बात यह है कि जिस व्यक्ति के स्मार्टफोन में यह होता है उसे व्यक्ति को इसका पता भी नहीं चलता। हालांकि आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे इस बात का पता लगा सकते हैं कि क्या आपके स्मार्टफोन में कोई पेगासस जैसा स्पाईवेयर मौजूद है या नहीं..

  • किसी भी स्मार्टफोन में पेगासस को पकड़ना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इसके संकेत को पकड़ सकते हैं।
  • स्मार्टफोन में अगर पेगासस जैसा कोई स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर है तो इसका सबसे बड़ा संकेत आपके फोन की बैटरी से मिलता है। जासूसी जैसा सॉफ्टरवेयर होने से फोन की बैटरी तेजी से ड्रेन होती है।
  • अगर आपके फोन में कोई स्पाईवेयर है तो आपका डेटा भी बहुत ज्यादा कंज्यूम होता है। स्पाईवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो हमेशा एक्टिव रहते हैं और इससे उन्हें डेटा भी ज्यादा लगता है। 
  • अगर कैमरा इस्तेमाल करते हैं और फोन की लाइट आपकी परमीशन के बिना जलती है तो इससे फोन में कोई गलत सॉफ्टवेयर होने की संभावना अधिक होती है।
  • अगर आपके फोन में मेमोरी अचानक से कम हो गई है तो यह संकेत है कि कोई ऐप स्पेस बहुत अधिक ले रहा है। आपको चेक करना चाहिए कि कौन सा ऐप कितनी मेमोरी ले रहा है। 

यह भी पढ़ें- जल्द आने वाला है भारत का सबसे सस्ता लैपटॉप PrimeBook 4G, इसकी प्राइस ने JioBook की बढ़ाई टेंशन

यह भी पढ़ें- Xiaomi के 12GB रैम वाले इस धाकड़ स्मार्टफोन में मिल रहा 10 हजार का डिस्काउंट, एक्सचेंज ऑफर भी मिलेगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement