Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Smartphone की बैटरी के डिस्चार्ज होने से हैं परेशान तो बोलिए 'टाटा', ये टिप्स देंगे समाधान

Smartphone की बैटरी के डिस्चार्ज होने से हैं परेशान तो बोलिए 'टाटा', ये टिप्स देंगे समाधान

Smartphone Battery Solution: स्मार्टफोन में चलने वाला इंटरनेट (Internet) इसका सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में यह संभव नहीं है कि आप दिन-रात अपने फोन को चार्जर से लटका कर ही रखें। इसलिए आप इस खबर को पढ़िए ताकि आपकी मदद हो सके।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: November 01, 2022 15:31 IST
बैटरी के डिस्चार्ज होने से हैं परेशान तो बोलिए 'टाटा'- India TV Paisa
Photo:INDIA TV बैटरी के डिस्चार्ज होने से हैं परेशान तो बोलिए 'टाटा'

Smartphone Battery Solution: आपने अक्सर महसूस किया होगा कि फोन चार्ज (Phone Charge) करने के कुछ ही देर बाद उसकी बैटरी (Battery) डिस्चार्ज जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो उसे 'टाटा' यानि कि अलविदा कहने का समय आ गया है, क्योंकि हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी बैटरी को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेंगे। 

स्मार्टफोन में चलने वाला इंटरनेट (Internet) इसका सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में यह संभव नहीं है कि आप दिन-रात अपने फोन को चार्जर से लटका कर ही रखें।

बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान-

  1. फोन को चार्ज में लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इलेक्ट्रिसिटी फ्लकचुएट ना हो रही हो। ये सीधे आपके मोबाइल बैटरी को खराब करने का काम करती है। कई बार तो मोबाइल ब्लास्ट भी हो जाता है।  
  2. अपने फोन को ऐसी जगह पर रखें जहां ज्यादा गर्मी ना हो। गर्मी के कारण बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और साथ ही आपकी बैटरी की लाइफ को भी कम कर देती है।
  3. कभी भी फोन को 100% चार्ज ना करें। उसे 80-90% के बीच में रखें। साथ ही बैटरी को 20% से कम ना होने दें। फोन की बैटरी को पूरा डिस्चार्ज रखना या फिर फूल चार्ज कर लेना आपके मोबाइल की बैटरी के लिए घातक हो सकता है।
  4. अपने स्मार्टफोन को उसके चार्जर से ही चार्ज करें। दूसरे चार्जर उसे धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाना शुरु कर देते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि आपके मोबाइल के चार्जर की कैपेसिटी दुसरे से अलग होती है। किसी के मोबाइल में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है तो कोई में नॉर्मल तरीके से चार्ज संभव हो पाता है। ऐसे में अगर आपके मोबाइल की क्षमता तेज चार्ज करने की है और आप धीमे चार्ज होने वाले चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी जल्द ही डेड बोल जाती है। 
  5. बहुत बार ऐसा होता है कि हम फोन को चार्ज करते समय उसमें इंस्टॉल किए गए ऐप्स को खोल कर रखते हैं। अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले नेट को बंद करें और उन सभी चीजों को भी बंद करें जो आपके फोन की बैटरी को खत्म करती हैं। वो आपके सबसे पसंदीदा ऐप्स ही क्यों ना हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement