Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बार–बार स्मार्टफोन रिस्टार्ट होने से पाना चाहते हैं छुटकारा? इस 4 ट्रिक्स से करें रिस्टार्ट प्रोब्लम को फिक्स

बार–बार स्मार्टफोन रिस्टार्ट होने से पाना चाहते हैं छुटकारा? इस 4 ट्रिक्स से करें रिस्टार्ट प्रोब्लम को फिक्स

बार-बार स्मार्टफोन रिस्टार्ट होने की वजह से लोग परेशान हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाना बहुत आसान है। इसके लिए किसी भी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं है। अब खुद से घर बैठे भी इन चार आसान ट्रिक से रीस्टार्ट प्रोब्लम को फिक्स कर सकते हैं। इसके लिए केवल इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2023 6:45 IST
Smartphone restart problem tricks - India TV Paisa
Photo:CANVA स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम को फिक्स करने के टिप्स

Restart Smartphone: स्मार्टफोन पर जरूरी काम करते समय इसमें किसी भी तरह की समस्या होने पर लोग परेशान हो जाते हैं। आमतौर पर सॉफ्टवेयर से जुड़ी प्रॉब्लम होने पर लोग इसे खुद से ही सही करने की कोशिश करते हैं। लेकिन इसके लिए भी स्मार्टफोन के बारे में पूरी तरह से जानकारी होना जरूरी है। क्या आप भी स्मार्टफोन में रिस्टार्ट प्रोब्लम से गुजर रहे हैं? इसे खुद से भी घर बैठे फिक्स किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक भी रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बार–बार स्मार्टफोन रिस्टार्ट होने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन 4 ट्रिक्स से करें रिस्टार्ट प्रोब्लम को फिक्स।

स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम को सही करने के लिए ऐप्स लेटेस्ट वर्जन पर करें अपडेट

किसी भी स्मार्टफोन में बार-बार रिस्टार्ट प्रोब्लम होने पर इसे सही करने के लिए सभी ऐप्स को अपडेट करना जरूरी है। आमतौर पर लोग केवल उन ऐप्स को ही लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करते हैं, जिनकी उन्हें समय-समय पर जरूरत पड़ती है। अगर आप भी इस गलती को बार-बार दोहरा रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है। दरअसल कई ऐसे ऐप्स हैं जिसके कारण स्मार्टफोन में रिस्टार्ट की समस्या हो सकती है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सभी ऐप्स को अपडेट कर लें।

स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम से बचने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम करें अपडेट

बार–बार स्मार्टफोन रिस्टार्ट होने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जल्दी ही इसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपडेट कर लें। दरअसल स्मार्टफोन कंपनियां यूजर्स के लिए समय-समय पर सिक्योरिटी अपडेट लेकर आती रहती है। ज्यादातर लोग इसे समय रहते अपडेट कर लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इंटरनेट डाटा की बचत करने के लिए इसको टालना शुरू कर देते हैं। दरअसल रिस्टार्ट प्रोब्लम से छुटकारा पाने के लिए लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर इसे अपडेट करना एक सही विकल्प हो सकता है। इनमें कई तरह के नए फीचर्स भी देखने को मिलते हैं।

स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम से छुटकारा पाने के लिए सेफ मॉड करें इनेबल

स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम से छुटकारा पाने के लिए इसमें सेफ मॉड इनेबल करना जरूरी है। सिर्फ इतना ही नहीं अननेसेसरी ऐप को भी हमेशा के लिए अनइनस्टॉल करना ना भूलें। सेफ मॉड इनेबल करने के बाद केवल स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं। थर्ड पार्टी ऐप्स को चेक करने के बाद इसमें किसी भी तरह की समस्या हो तो समय रहते इसे स्मार्टफोन से डिलीट कर दें। 

स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम का कारण हो सकता है स्टोरेज 

स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रोब्लम का कारण स्टोरेज भी हो सकता है। दरअसल इसके ऊपर जरूरत से ज्यादा लोड पड़ने पर इसमें बार-बार रिस्टार्ट प्रोब्लम शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए कैच डाटा को डिलीट करें। वहीं दूसरी तरफ अगर पावर बटन में किसी भी तरह की समस्या हो तो इसे जरूर चेक करें। कई बार इस बटन को बगैर दबाए दब जाने के कारण भी इसमें रीस्टार्ट जैसी समस्या हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement