1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर कदम, शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का वेल्युएशन 3 ट्रिलियन डॉलर हुआ

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर कदम, शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का वेल्युएशन 3 ट्रिलियन डॉलर हुआ

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 218.94 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 24, 2021 17:40 IST
3 लाख करोड़ डॉलर के...- India TV Paisa
Photo:PTI

3 लाख करोड़ डॉलर के पार बाजार मूल्य

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था के एक सबसे अहम हिस्से भारतीय शेयर बाजार ने आज एक ऐतिहासिक पड़ाव पार कर लिया। बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप यानि बाजार मूल्य बढ़कर 3 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया। बीएसई के सीईओ आशीष चौहान ने आज ट्वीट कर जानकारी दी। आज के कारोबार में बाजार एक प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ है।

कहां पहुंचा बीएसई का बाजार मूल्य

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 218.94 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। डॉलर के मुकाबले रुपया फिलहाल 73 के स्तर से नीचे है। रुपये के आज के स्तर के मुताबिक बीएसई का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा हो गया है। अपने ट्वीट में बाजार के द्वारा ये ऐतिहासिक स्तर पार करने पर आशीष चौहान ने कहा कि आज कारोबार के दौरान पहली बार बीएसई का बाजार मूल्य 3 लाख करोड़ डॉलर के पार हुआ। ये एक लंबी यात्रा का खास पड़ाव है। इसके लिये 6.9 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड निवेशकों, 1400 से ज्यादा ब्रोकर्स, 69 हजार से ज्यादा म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर और 47 सौ से ज्यादा कंपनियों को धन्यवाद।  

जुलाई 2017 में 2 लाख करोड डॉलर का स्तर हुआ था पार
11 जुलाई 2017 को बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर, 2 ट्रिलियन डॉलर के पार हुआ था। 11 जुलाई को बढ़त के बीच बीएसई पर लिस्टेड संभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 130.13 लाख करोड़ रुपये था, जो उस दिन ड़ॉलर के मुकाबले रुपये की दर के अनुसार 2 लाख करोड़ डॉलर के पार था। भारत सरकार ने अर्थव्यवस्था को 5 लाख करोड़ डॉलर का बनाने का लक्ष्य रखा है, शेयर बाजार में बढते निवेश से साफ है कि निवेशक भारत को लेकर अपना भरोसा लगातार बढ़ा रहे हैं, जिससे अर्थव्यवस्था में आने वाले समय में और तेजी की उम्मीद बनी हुई है। 

क्या होता है बाजार मूल्य
स्टॉक के लिये बाजार मूल्य वो रकम होती जिसे कोई निवेशक किसी खास वक्त एक स्टॉक की खरीद के लिये चुकाने को तैयार रहता है। इसमें कारोबार के दौरान लगातार बदलाव देखने को मिलता है। इसी तरह किसी कंपनी का कुल बाजार मूल्य उसके सभी स्टॉक्स की बाजार में कुल कीमत के बराबर होता है। 

Write a comment
Click Mania