1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 917 और निफ्टी 272 अंक बढ़कर बंद, मेटल और पावर सेक्टर के शेयरों में तेजी

सेंसेक्स 917 और निफ्टी 272 अंक बढ़कर बंद, मेटल और पावर सेक्टर के शेयरों में तेजी

विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के मदद से मंगलवार के कारोबार में घरेलू बाजार तेजी के साथ बंद हुए हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 04, 2020 16:14 IST
stock market- India TV Paisa

stock market

विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के मदद से मंगलवार के कारोबार में घरेलू बाजार तेजी के साथ बंद हुए हैं। आज के कारोबार में सेंसेक्स 917 अंक बढ़कर 40789 के स्तर पर और  निफ्टी 272 अंक बढ़कर 11980 के स्तर पर बंद हुआ। सोमवार को क्रैश हुए चीन के बाजार में आज स्थिरता देखने को मिली है। दरअसल बाजार को संभालने के लिए सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। सोमवार की गिरावट आगे न बढ़ने से दुनिया भर के शेयर बाजारों ने राहत की सांस ली, जिसका असर आज घरेलू बाजार में भी देखने को मिला है।  

आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है। सबसे ज्यादा तेजी मेटल और पावर सेक्टर में रही, दोनो ही सेक्टर इंडेक्स 3-3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं बैंकिंग, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 2-2 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी में शामिल 5 स्टॉक को छोड़कर बाकी सभी स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी में शामिल 25 स्टॉक ऐसे रहें जिन्होने बढ़त के मामले में इंडेक्स को ही पीछे छोड़ा। यानि इंडेक्स में आई 2.32 फीसदी की बढ़त के मुकाबले इंडेक्स में शामिल 25 स्टॉक्स में 2.32 फीसदी से भी ज्यादा बढ़त दर्ज हुई।  वहीं सेंसेक्स में 17 स्टॉक ऐसे रहे जिन्होने आज के कारोबार में निवेशकों को सेंसेक्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया।

आज के कारोबार में बाजार के भविष्य को लेकर डर मापने वाले इंडेक्स में तेज गिरावट देखने को मिली। निफ्टी पर वॉलेटिलिटी इंडेक्स 9 फीसदी से ज्यादा गिरा है। यानि सोमवार के मुकाबले आज निवेशक बाजार के भविष्य को लेकर ज्यादा आश्वस्त रहे। 

विदेशी बाजारों की बात करें तो आज चीन के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं शुरुआती कारोबार के दौरान यूरोपियन मार्केट में बढ़त दर्ज हुई है। 

बेहतर नतीजों के बाद टाइटन के शेयर में तेज बढ़त देखने को मिली है। स्टॉक 7 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ। कंपनी की मुनाफा 13 फीसदी बढ़ा है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक के स्टॉक में कमजोर नतीजों के बाद गिरावट देखने को मिली है। बैंक को पिछले साल के 246 करोड़ मुनाफे के मुकाबले इस साल 492 करोड़ का घाटा हुआ है। 

बीएसई पर आज के कारोबार में 76 स्टॉक साल के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचे हैं। इसमें एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, बाटा इंडिया, बर्जर पेंट्स, डाबर इंडिया, डॉ रेड्डीज,  एस्कॉर्ट्स, आईआरसीटीसी, एमआरएफ, पीवीआर, श्री सीमेंट, एसआएफ, टाटा एलेक्सी शामिल हैं। वहीं आज के कारोबार के दौरान 96 स्टॉक साल के निचले स्तरों पर पहुंचे। 

Write a comment
X