1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स व निफ्टी मामूली बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर हुए बंद

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स व निफ्टी मामूली बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर हुए बंद

वैश्विक स्तर पर शंघाई (चीन) और तोक्यो (जापान) नुकसान में, जबकि हांगकांग (चीन) तथा सोल में तेजी रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 20, 2019 16:49 IST
Sensex, Nifty inch up to record highs; Tata Steel spurts 3 pc- India TV Paisa

Sensex, Nifty inch up to record highs; Tata Steel spurts 3 pc

मुंबई। शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स तथा एनएसई निफ्टी मामूली बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक जैसे शेयरों में तेजी से बाजार में बढ़त रही। यह लगातार चौथा सत्र है जब बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। कारोबारियों के अनुसार रेटिंग एजेंसी फिच के 2019-20 के लिए देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर अनुमान कम किए जाने के बाद वृहद  आर्थिक चिंता से लाभ हल्का रहा।

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 7.62 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 41,681.54 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 41,809.96 अंक तक चला गया था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12.10 अंक यानी 0.09 प्रतिशत बढ़कर नई ऊंचाई 12,271.80 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 12,293.90 अंक के उच्च स्तर तक गया।

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील को सर्वाधिक लाभ हुआ। इसमें 3.23 प्रतिशत की तेजी आई। उसके बाद एसबीआई, येस बैंक, हीरो मोटो कॉर्प, आईसीआईसीआई बैंक तथा भारती एयरटेल का स्थान रहा। वहीं दूसरी तरफ वेदांता को सर्वाधिक नुकसान हुआ। कंपनी का शेयर 3.45 प्रतिशत टूटा। कोटक बैंक, टाटा मोटर्स, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और सन फार्मा भी नुकसान में रहे।

कारोबारियों के अनुसार फिच रेटिंग द्वारा व्यापार और उपभोक्ता भरोसा कमजोर होने के आधार पर 2019-20 के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 4.6 प्रतिशत किए जाने के बाद निवेशकों ने बिकवाली की। विश्लेषकों के अनुसार हालांकि बजट में आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद में बाजार सकारात्मक रहा। इसके अलावा सतत विदेशी पूंजी प्रवाह से भी बाजार में तेजी को बल मिला।

शेयर बाजार में उपलब्ध गुरुवार के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार शुद्ध आधार पर विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 739.43 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 493.95 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। वैश्विक स्तर पर शंघाई (चीन) और तोक्यो (जापान) नुकसान में, जबकि हांगकांग (चीन) तथा सोल में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी रही। 

Write a comment