Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में आई इस साल की सबसे बड़ी गिरावट, एक ही दिन में निवेशकों के डूब गए 2.68 लाख करोड़ रुपए

शेयर बाजार में आई इस साल की सबसे बड़ी गिरावट, एक ही दिन में निवेशकों के डूब गए 2.68 लाख करोड़ रुपए

शुक्रवार को शेयर बाजार में आई बड़ी गिरावट के कारण निवेशकों को बाजार पूंजीकरण के तौर पर 2.68 लाख करोड़ रुपए का चूना लग गया।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: September 23, 2017 10:01 IST
शेयर बाजार में आई इस साल की सबसे बड़ी गिरावट, एक ही दिन में निवेशकों के डूब गए 2.68 लाख करोड़ रुपए- India TV Paisa
शेयर बाजार में आई इस साल की सबसे बड़ी गिरावट, एक ही दिन में निवेशकों के डूब गए 2.68 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। शुक्रवार को शेयर बाजार में आई बड़ी गिरावट के कारण निवेशकों को बाजार पूंजीकरण के तौर पर 2.68 लाख करोड़ रुपए का चूना लग गया। बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 448 अंक गिर गया जिससे इसमें सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,68,853.70 करोड़ रुपए गिरकर 1,33,40,008 करोड़ रुपए पर आ गया। सेंसेक्स की यह गिरावट 15 नवंबर 2016 के बाद की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट है।

यह भी पढ़ें : भारी गिरावट से बेहाल हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में आई 448 अंकों की गिरावट

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील नुकसान उठाने वाली सबसे बड़ी कंपनी रही। इसके शेयरों में 4.70 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी। इसके बाद एलएंडटी 3.49 प्रतिशत के नुकसान के साथ दूसरे स्थान पर रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक ने भी शेयर बाजार पर दबाव डाला। बीएसई के समूहों में धातु, कैपिटल गुड्स और पावर में 4.29 प्रतिशत की कमजोरी आयी।

बीएसई पर सूचीबद्ध 21,39 कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा जबकि 484 कंपनियों के शेयर चढ़ने में कामयाब रहे। 138 कंपनियों के शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें : जेटली ने दिया आश्‍वासन, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सही समय पर उठाया जाएगा उपयुक्त कदम

यस सिक्योरिटीज की वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा शोध प्रमुख निताशा शंकर ने कहा कि शेयर बाजार में एक प्रतिशत से अधिक की बिकवाली हुई जो हमारे आकलन से कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण हुई। उत्‍तर कोरिया के गिर्द भू-राजनीतिक तनाव बढ़ाने से वैश्विक स्तर पर शेयर बाजार हलकान रहे। विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी की निकासी जारी रखने से बिकवाली और प्रभावी रहा। राजनीतिक तनाव तथा चीन की रेटिंग में हालिया सुधार के कारण विदेशी निवेशक बिकवाल रहे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement