Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. BSE अगले हफ्ते लॉन्च करेगा T+0 settlement का बीटा वर्जन, जानिए क्या होगा निवेशकों को फायदा

BSE अगले हफ्ते लॉन्च करेगा T+0 settlement का बीटा वर्जन, जानिए क्या होगा निवेशकों को फायदा

T+0 Settlement : 28 मार्च से टी+0 सेटलमेंट सायकल लॉन्च होगा। इसमें सभी निवेशक हिस्सा ले सकते हैं। टी+0 सेटलमेंट सायकल में ट्रेडिंग सुबह 9:15 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगी।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 23, 2024 8:11 IST
टी+0 सेटलमेंट- India TV Paisa
Photo:PEXELS टी+0 सेटलमेंट

T+0 Settlement : सेबी के दिशा निर्देशों के अनुसार, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने टी+0 सेटलमेंट (T+0 settlement) का एक बीटा वर्जन शुरू करने की घोषणा की है। बीएसई ने शुक्रवार को एक नोटिस में कहा कि वह अगले हफ्ते गुरुवार, 28 मार्च 2024 को टी+0 सेटलमेंट का बीटा वर्जन पेश करेगी। बीएसई ने कहा कि टी+0 सेटलमेंट के बीटा वर्जन की शुरुआत के बाद, ट्रांजेक्शन चार्जेज, एसटीटी और रेगुलेटरी/टर्नओवर फीस जैसे सभी चार्जेज/फीस जो टी+1 सेटल सिक्योरिटी के लिए लागू होते हैं, वे टी+0 सेटल सिक्योरिटी के लिए भी लागू होंगे।

BSE ने नोटिस में क्या कहा?

बीएसई ने नोटिस जारी कर कहा, "ट्रेडिंग मेंबर्स से अनुरोध है कि वे सेबी सर्कुलर नंबर SEBI/HO/MRD/MRD-PoD-3/P/CIR/2024/20 दिनांक 21 मार्च, 2024 इक्विटी कैश मार्केट में मौजूदा टी+1 सेटलमेंट साइकल के अतिरिक्त वैकल्पिक आधार पर टी+0 रोलिंग सेटलमेंट साइकल का बीटा वर्जन का इंट्रोडक्शन देखें। ट्रेडिंग मेंबर्स से अनुरोध किया जाता है कि वे ध्यान दें कि एक्सचेंज गुरुवार, 28 मार्च, 2024 से टी+0 सेटलमेंट मैकेनिज्म के तहत सिक्युरिटीज में ट्रेडिंग शुरू करेगा।" हालांकि, टी+0 कीमतों को सूचकांक गणना में नहीं माना जाएगा। टी+0 सायकल का मतलब उसी दिन निपटारा होता है।

क्या है टी+0 सेटलमेंट?

भारतीय शेयर बाजार में स्टॉक एक्सचेंज इस समय टी+1 सेटलमेंट को फॉलो करते हैं। इसके तहत ऑर्डर एग्जीक्यूट होने के 24 घंटे के भीतर फंड और सिक्युरिटीज निवेशक के अकाउंट में आ जाते हैं। अब 28 मार्च से टी+0 सेटलमेंट सायकल लॉन्च होगा। इसमें सभी निवेशक हिस्सा ले सकते हैं। टी+0 सेटलमेंट सायकल में ट्रेडिंग सुबह 9:15 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगी। इस सेटलमेंट के तहत पहले चरण में सेम-डे सेटलमेंट लागू किया जाएगा। इसके बाद शेयर खरीदने वाले को उसी दिन शेयर अलॉट होगा और शेयर बेचने वालों को सेम डे पैसा मिल जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement