Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. क्रूड ऑयल की उबाल से भारतीय रुपये को लगा हीट, पहुंचा 83.26 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर

क्रूड ऑयल की उबाल से भारतीय रुपये को लगा हीट, पहुंचा 83.26 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर

ब्रेंट क्रूड की कीमतें (Crude Oil Price) इस साल 100 डॉलर के लेवल को पार कर सकती हैं। आगे रुपये की चाल पूरी तरह तेल की कीमतों पर निर्भर करेगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 19, 2023 15:30 IST
भारतीय रुपया- India TV Paisa
Photo:PIXABAY भारतीय रुपया

क्रूड ऑयल (Crude Oil) की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत में लगातार तेज रुझान भारतीय रुपये (INR) का परेशान कर रहा है। क्रूड ऑयल की बढ़ी कीमत (Crude Oil Price) ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये (Dollar vs Indian Rupee) को 83.2675 के अब तक के रिकॉर्ड लो लेवल पर ले आया है। बताया जा रहा है कि रुपये में कमजोरी की संभावना अभी बनी हुई है। आईएएनएस की खबर के मुताबिक,  क्रूड ऑयल की कीमत (Crude Oil Latest Rate) 95 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास है। आगे रुपये की चाल पूरी तरह तेल की कीमतों पर निर्भर करेगा। 

भारतीय रिजर्व बैंक कर रहा कोशिश

खबर के मुताबिक, भारतीय मुद्रा को सपोर्ट करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बाजार में डॉलर जारी कर रहा है। लेकिन यह बहुत मदद नहीं करेगा क्योंक भारत अपनी जरूरत का 85 प्रतिशत तेल आयात करता है, जिसके लिए डॉलर में तत्काल पेमेंट करना होता है। एक प्राइवेट बैंक के फॉरेक्स एक्सपर्ट ने बताया कि आरबीआई अपने विदेशी मुद्रा भंडार के पर्याप्त भंडार के साथ रुपये की रक्षा के लिए मौजूद रहेगा। लेकिन यह एक पॉइंट से आगे नहीं जा सकता है।

एक्सपर्ट क्या कहते हैं

एक अन्य एक्सपर्ट ने कहा कि भारतीय शेयर बाजारों में विदेशी निवेश ने भी रुपये की अस्थिरता को कंट्रोल करने में मदद की है, लेकिन यह  हॉट मनी है जो अचानक बाहर निकल सकती है और इस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। क्रूड ऑयल की कीमतें (Crude Oil Price) पिछले तीन सप्ताह से ऊपर की तरफ रुख किए है। इसके अलावा,सऊदी अरब और रूस द्वारा इस साल के आखिर तक सप्लाई में कटौती का फैसला करने के बाद नवंबर के बाद से अपने मैक्सिमम लेवल पर पहुंच गई हैं। आने वाले दिनों में सप्लाई घटने की आशंका से भी कुछ बढ़ोतरी हुई है। घबराहट में खरीदारी करने से कीमतें बढ़ रही हैं।

100 डॉलर के लेवल को पार करने की भविष्यवाणी

सिटी बैंक ने तो सोमवार को यह भविष्यवाणी की कि बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमतें (Crude Oil Price) इस साल 100 डॉलर के लेवल को पार कर सकती हैं। शेवरॉन के सीईओ माइक विर्थ ने भी कहा है कि उन्हें क्रूड ऑयल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जाने की उम्मीद है। भारत की मुद्रा, लोन और इक्विटी बाजार मंगलवार को गणेश चतुर्थी की छुट्टी के चलते बंद है। कारोबार बुधवार को फिर से शुरू हो जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement