Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोमवार से शेयर बाजार में बड़े हिचकोले आने की आशंका, ये फैक्टर्स लाएंगे उथल-पुथल, निवेशक हो जाएं सावधान!

सोमवार से शेयर बाजार में बड़े हिचकोले आने की आशंका, ये फैक्टर्स लाएंगे उथल-पुथल, निवेशक हो जाएं सावधान!

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 398.6 अंक या 0.60 फीसदी की गिरावट आई। सेंसेक्स् गिरटकर 65,322.65 अंक पर बंद हुआ था।

Published on: August 13, 2023 11:11 IST
Share Market Outlook - India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

अगले हफ्ते यानी सोमवार से शेयर बाजार में बड़े हिचकोले देखने को मिल सकती है। दरअसल, छुट्टियों वाले छोटे सप्ताह में शेयर बाजार की चाल खुदरा मंगाई के आंकड़े, वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों के रुख से प्रभावित होगी। मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेंगे। स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना ने कहा, ''आने वाले दिनों में बाजार के रुझान को तय करने में व्यापक आर्थिक संकेत, रुपये की चाल और विदेशी निवेशकों (एफआईआई) की गतिविधियां महत्वपूर्ण होंगी। घरेलू स्तर पर मुद्रास्फीति के आंकड़े महत्वपूर्ण हैं। वैश्विक स्तर पर जापान के मुद्रास्फीति के आंकड़े, चीन के आईआईपी के आंकड़े और अमेरिकी खुदरा बिक्री पर ध्यान दिया जाएगा।'' यानी अगले हफ्ते कई ऐसे फैक्टर्स हैं जो बाजार के मूड पर बड़ा असर डाल सकते हैं। इसलिए छोटे निवेशकों को इस हफ्ते होने वाले सभी प्रमुख इंवेट की जानकारी होनी चाहिए। इससे उनको बाजार में सही तरीके से रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही वह नुकसान से बच पाएंगे। 

सोमवार को आएंगे खुदरा महंगाई के आंकड़े 

जुलाई के लिए थोक और खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे। मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा, ''आने वाले दिनों में भारत के डब्ल्यूपीआई और सीपीआई मुद्रास्फीति के आंकड़ों, निर्यात और आयात के आंकड़ों पर नजर रहेगी। हमें उम्मीद है कि भारतीय बाजार सीमित दायरे में रहेगा।'' इस सप्ताह हिंदुस्तान कॉपर और आईटीसी अपने तिमाही नतीजे घोषित करेंगे। डॉलर के मुकाबले रुपये का रुख और वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड की चाल भी शेयर बाजारों में कारोबार को प्रभावित करेगी। 

पिछले हफ्ते बाजार में रही थी गिरावट 

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 398.6 अंक या 0.60 फीसदी की गिरावट आई। सेंसेक्स् गिरटकर 65,322.65 अंक पर बंद हुआ था। वहीं, एनएसई निफ्टी शुक्रवार को 114.80 अंक टूटकर 19,428.30 अंक पर बंद हुआ था। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि अगर बाजार 19,350 का लेवर टूटता है तो बाजार में और बड़ी गिरावट आ सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement