Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर मार्केट सप्ताह के आखिरी सत्र में सपाट बंद हुआ, सेंसेक्स में मामूली गिरावट, निफ्टी 22,220 से नीचे

शेयर मार्केट सप्ताह के आखिरी सत्र में सपाट बंद हुआ, सेंसेक्स में मामूली गिरावट, निफ्टी 22,220 से नीचे

शेयर बाजार में पिछले कुछ सत्र से लगातार तेजी का रुझान देखा गया। निफ्टी तो उछलकर अबतक की नई ऊंचाई पर जा पहुंचा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 23, 2024 16:25 IST
सूचकांकों ने शुक्रवार के सत्र की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ की थी।- India TV Paisa
Photo:REUTERS सूचकांकों ने शुक्रवार के सत्र की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ की थी।

घरेल शेयर बाजार सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में सपाट कारोबार के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स शुक्रवार को आखिर में 15.44 अंक टूटकर 73142.80 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क निफ्टी भी 4.75 अंक की गिरावट के साथ 22212.70 के लेवलपर बंद हुआ। पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों के बीच बेंचमार्क सूचकांकों ने शुक्रवार के सत्र की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ की थी। लगातार पांचवें सत्र में निफ्टी 50 ने रिकॉर्ड लेवल को छुआ।

इन शेयरों में रही हलचल

शेयर बाजार में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), बैंक, धातु और तेल और गैस शेयरों में आज भारी बिकवाली देखी गई। हालांकि शुरुआती कारोबार में निफ्टी 50 को ग्लोबल इक्विटी रैली के बीच आईटी और बैंक शेयरों में बढ़ोतरी से बढ़ावा मिला, लेकिन मुनाफावसूली के बीच यह सपाट बंद हुआ। शुक्रवार को कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी रही। पीएसयू, आईटी और मेटल इंडेक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसके अलावा, पीएसई और एफएमसीजी शेयर भी गिरावट में बंद हुए।

दुनिया के बाजार में तेजी

ग्लोबल मार्केट से पॉजिटिव संकेतों के चलते कारोबारी दिन की शुरुआत में एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद घरेलू बाजार कुछ समय के लिए ठहर गया। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक,कारोबारी सत्र में पूंजीगत सामान और औद्योगिक क्षेत्रों ने ताकत दिखाई, जो विनिर्माण और सेवाओं में प्रगति से समर्थित है। एनवीडिया की प्रभावशाली कमाई के बाद शुक्रवार को विश्व बाजार मुख्य रूप से बढ़त के साथ खुले, जिससे दूसरी तकनीकी कंपनियों में उछाल आया और वॉल स्ट्रीट एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

निवेशकों की बढ़ी कमाई

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप शुक्रवार को बढ़कर 392.98 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। 22 फरवरी को यह आंकड़ा 392.17 लाख करोड़ रुपये था। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप यानी निवेशकों का पैसा आज करीब 81000 करोड़ रुपये बढ़ गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement