Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स 1245 अंक उछलकर सर्वकालिक नई ऊंचाई पर बंद, निफ्टी ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, इन स्टॉक्स में मचा धमाल

सेंसेक्स 1245 अंक उछलकर सर्वकालिक नई ऊंचाई पर बंद, निफ्टी ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, इन स्टॉक्स में मचा धमाल

कारोबार के दौरान मिड कैप, स्मॉल कैप शेयरों में तेजी देखी गई, जबकि मेटल स्टॉक में जबरदस्त उछाल आया। तीसरी तिमाही के जीडीपी के शानदार आंकड़ों ने बाजार बल दिया।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 01, 2024 16:02 IST
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी  355.95 अंक की शानदार बढ़त के साथ बंद हुआ।- India TV Paisa
Photo:FILE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी 355.95 अंक की शानदार बढ़त के साथ बंद हुआ।

घरेलू शेयर बाजार ने सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अबतक की सर्वकालिक ऊंचाई पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क सेंसेक्स 1245.05 अंक की जोरदार उछाल के साथ 73745.35 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी  355.95 अंक की शानदार बढ़त के बाद आखिर में  22338.75 के लेवल पर बंद हुआ। आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को सत्र के आखिर में हेल्थकेयर इंडेक्स  1.38%  मीडिया 1.47%, फार्मा 0.95% और आईटी इंडेक्स 0.54% नीचे गिरकर बंद हुआ।

टॉप गेनर और टॉप लूजर स्टॉक

सेंसेक्स पर टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलएंडटी, टाइटन और मारुति सुजुकी इंडिया टॉप गेनर स्टॉक रहे, जबकि इंफोसिस, एचसीएल टेक, सन फार्मा, टेक महिंद्रा और नेस्ले टॉप लूजर रहे। इसी तरह, निफ्टी पर टाटा स्टील, एलएंडटी, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन और इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स रहे, जबकि डॉ. रेड्डीज, इंफोसिस, एचसीएल टेक, सन फार्मा और ब्रिटानिया टॉप लूजर्स रहे।

जीडीपी के आंकड़े से बढ़ा बाजार का भरोसा

खबर के मुताबिक, चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में भारत की जीडीपी के 8.4% की जोरदार ग्रोथ के आंकड़े से घरेलू शेयर बाजार को बल मिला। सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े उन अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा से अधिक हो गए हैं जिन्होंने पिछली तिमाही से संकुचन की भविष्यवाणी की थी। अमेरिकी मुद्रास्फीति के मुताबिक आंकड़ों के बाद ग्लोबल इक्विटी मार्केट में मजबूती के कारण यूरोपीय शेयरों ने शुक्रवार को महीने की बढ़त के साथ शुरुआत की, जबकि निवेशकों को मौद्रिक नीति में नरमी के ताजा संकेत के लिए यूरो क्षेत्र की मुद्रास्फीति में इसी तरह की गिरावट की उम्मीद है।

मेटल 3.62%, बैंक 2.53% और ऑयल एंड गैस 2.25% ऊपर बंद हुए। इसके अलावा, ऑटो सेक्टर 2.25% ऊपर था, जबकि वित्तीय सेवाएं 2.13% ऊपर का रुख करते बंद हुए। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, रियल्टी और एफएमसीजी भी बढ़त के साथ दिन के अंत में बंद हुए। शुक्रवार को तेल की कीमतों में तेजी आई। ब्रेंट 0.4% बढ़कर 82.21 डॉलर प्रति बैरल हो गया। अमेरिकी क्रूड 0.3% बढ़कर 78.47 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement