Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार धड़ाम! सेंसेक्स और निफ्टी ने नुकसान के साथ बंद किया कारोबार

शेयर बाजार धड़ाम! सेंसेक्स और निफ्टी ने नुकसान के साथ बंद किया कारोबार

Sensex and Nifty Live Updates: पिछले दो दिन से बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि, आज ग्लोबल मार्केट से सपोर्ट मिलने से बाजार में तेजी लौटी है। आइए आज का हाल जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 18, 2023 15:47 IST
Share Market Today- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market Today

Share Market Today: आज शेयर बाजार में काफी उथल-पुथल देखने को मिली है। निवेशक एक समय काफी प्रॉफिट में चल रहे थे, फिर अचानक से बाजार नुकसान में चला गया। सेंसेक्स 128 अंकों की गिरावट के साथ 61,431 पर जा पहुंचा तथा निफ्टी 51 अंकों की नुकसान के साथ 18,129 पर चली गई। बता दें कि कल भी बाजार में निवेशकों को घाटा हुआ था। बता दें कि जब आज सुबह बाजार खुला था तब मजबूत शुरुआत देखने को मिली थी। वीकली एक्सपायरी के दिन बीएसई सेंसेक्स 301.60 अंक चढ़कर 61,861.30 अंक पर कारोबार शुरू किया। वहीं, एनएसई 82.20 अंक की तेजी के साथ 18,263.95 अंक पर पहुंच गया।

पिछले दो दिन से बाजार बेहाल

आपको बता दें कि पिछले दो दिन से बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि, आज ग्लोबल मार्केट से सपोर्ट मिलने से बाजार में तेजी लौटी है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आज वीकली एक्सपायरी के दिन है। इसलिए बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। निफ्टी 18,300 के ऊपर पहुंचने पर ही अच्छी तेजी देखने को मिलेगी। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 26 शेयरों में तेजी और​ सिर्फ 4 में गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में बैंकिंग, आईटी और एफएमसीजी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। 

खून के आंसू रो रहे हैं LIC निवेशक

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की शेयर बाजारों में सूचीबद्धता के एक साल के भीतर इसके शेयरों की कीमत करीब 40 प्रतिशत तक गिर गई और निवेशकों को करीब 1.93 लाख करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है। सार्वजनिक बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर 17 मई, 2022 को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुए थे। उस समय इसके शेयर 949 रुपये के निर्गम भाव की तुलना में आठ प्रतिशत कम मूल्य पर सूचीबद्ध हुए थे। बीएसई में इसका भाव 872 रुपये और एनएसई में 867.20 रुपये प्रति शेयर था।

एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये 20,557 करोड़ रुपये सरकार को मिले थे। यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ था। हालांकि शेयर बाजार में सूचीबद्धता के एक साल पूरा होने पर बीएसई और एनएसई दोनों ही जगह इसके भावों में तगड़ी गिरावट आ चुकी है। बीएसई में एलआईसी का शेयर निर्गम मूल्य की तुलना में 39.92 प्रतिशत गिर चुका है जबकि एनएसई पर इसकी कीमत में 39.93 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। बुधवार को एलआईसी का शेयर 0.48 प्रतिशत के लाभ के साथ 570.10 रुपये प्रति इक्विटी पर बंद हुआ। वहीं एनएसई में कंपनी का शेयर 0.44 प्रतिशत बढ़कर 570 रुपये प्रति इक्विटी पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें: अडानी ग्रुप के अच्छे दिनों की दिखी एक और किरण, इस खास कंपनी ने दर्ज की शानदार ग्रोथ

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement