1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Russia-Ukraine Crisis से शेयर बाजार धड़ाम लेकिन सिर्फ एक कंपनी दे रही मुनाफा

Russia-Ukraine Crisis से शेयर बाजार धड़ाम लेकिन सिर्फ एक कंपनी दे रही मुनाफा

हिंडाल्कों के शेयर में गुरुवार को 2 बजे तक 3.20 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर 521.90 के भाव पर कारोबार कर रहे हैं।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 24, 2022 14:04 IST
Hidalco- India TV Paisa
Photo:FILE

Hidalco

Highlights

  • हिंडाल्को का लाभ अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बढ़कर 3,675 करोड़ पर पहुंच गया
  • कंपनी के शेयर तेजी के साथ 521.90 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे हैं
  • निफ्टी और सेंसेक्स में शामिल तमाम शेयर 5% से लेकर 10% फीसदी की बड़ी गिरावट में

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ जाने से दुनिया सहित भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। 1.30 बजे तक सेंसेक्स 2000 अंक से अधिक लुढ़कर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 600 अंक टूटकर 16,465 पर आ गया है। इस गिरावट से निवेशकों को करोड़ों डूब गए हैं लेकिन सिर्फ एक कंपनी के शेयर अभी भी मुनाफा दे रहे हैं। वह है हिंडाल्को के शेयर। आखिर, ऐसा क्या है कि इतनी बड़ी गिरावट के बाद भी हिंडाल्को के शेयर में गिरावट आई नहीं है, आइए जानते हैं। 

इसलिए हिंडाल्कों के शेयर में गिरावट नहीं 

रूस और यूक्रेन के बीच में हाल के दिनों में तनाव बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय ?बाजार में एल्युमीनियम (Aluminium) की कीमतें ऑलटाइम हाई पर पहुंच गई ह। जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से घटते माल और आगे आपूर्ति प्रभावित होने की चिंता सेएल्युमीनियम की कीमत बढ़कर ऑलटाइम हाई 3,420 डॉलर पर पहुंच गई। यूक्रेन को लेकर रूस के रुख से पश्चिम देशों द्वारा दुनिया के सबसे बड़े मेटल आपूर्तिकर्ताओं में से एक पर प्रतिबंध लगाने की संभावनाएं बढ़ गई। एल्युमीनियम के दाम में बढ़ोतरी से रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले सामान महंगे होंगे। वहीं, हिंडाल्कों दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम रोलिंग कंपनियों में से एक है। यानी इस युद्ध से कंपनी को मुनाफा और बढ़ेगरी। इससे इसमें बिकवाली नहीं आई है और बाजार में बड़ी गिरावट आने के बाद भी हरे निशान में कारोबार कर रही है। 

शेयर में तीन रुपये से अधिक की तेजी 

हिंडाल्कों के शेयर में गुरुवार को 2 बजे तक 3.20 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर 521.90 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, निफ्टी और सेंसेक्स में शामिल तमाम शेयर 5% से लेकर 10% फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। 

कंपनी के मुनाफा में जबरदस्त उछाल 

आदित्य बिड़ला समूह की धातु क्षेत्र की कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर की तीसरी तिमाही में 95.7 प्रतिशत बढ़कर 3,675 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।  सभी क्षेत्रों में सुधार और बेहतर परिचालन दक्षता की वजह से उसका मुनाफा बढ़ा है। इससे पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी एकीकृत शुद्ध लाभ 1,877 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी की एकीकृत परिचालन आय अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान बढ़कर 50,272 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 34,958 करोड़ रुपये थी। मुनाफा बढ़ने से भी निवेशक इसको लेकर उत्साहित हैं। 

Write a comment
erussia-ukraine-news