Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट का जोश लगातार दूसरे दिन हाई, सेंसेक्स 241 अंक उछला, निवेशकों की हुई कमाई

स्टॉक मार्केट का जोश लगातार दूसरे दिन हाई, सेंसेक्स 241 अंक उछला, निवेशकों की हुई कमाई

विदेशी पूंजी का फ्लो बढ़ने और आईटी और जिंस कंपनियों में खरीदारी से भी मार्केट को सपोर्ट मिला।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 04, 2023 17:12 IST
STOCK MARKET- India TV Paisa
Photo:PIXABAY स्टॉक मार्केट

इंटरनेशनल मार्केट में मजबूत रुख के बीच घरेलू स्तर पर उत्साहजनक मैक्रो इकोनॉमिक आंकड़े आने से सोमवार को स्टॉक मार्केट (Stock market) के दोनों इंडेक्स ने मजबूती दर्ज की। यानी सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए। कारोबारियों के मुताबिक, विदेशी पूंजी का फ्लो बढ़ने और आईटी और जिंस कंपनियों में खरीदारी से भी बाजार की धारणा को बल मिला। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 240.98 अंक यानी 0.37 प्रतिशत चढ़कर 65,628.14 अंक पर बंद (Stock market today) हुआ। भाषा की खबर के मुताबिक, कारोबार के दौरान एक समय यह 296.75 अंक तक उछलकर 65,683.91 अंक पर पहुंच गया था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 93.50 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 19,528.80 अंक पर बंद हुआ। 

सबसे ज्यादा ये स्टॉक हुआ मजबूत

खबर के मुताबिक, सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो में सबसे ज्यादा 4.34 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इसके अलावा एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और भारतीय स्टेट बैंक में भी तेजी रही। जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एक्सिस बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट (Stock market today) का रुख रहा। एशिया के दूसरे बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के बाजार भी शुरुआत में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिका में ज्यादातर बाजार पिछले कारोबारी दिवस पर शुक्रवार को पॉजिटिव रुख के साथ बंद हुए थे। 

मैनुफैक्चरिंग और टैक्स कलेक्शन रहा शानदार

शुक्रवार को जारी एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में विनिर्माण गतिविधियों ने अगस्त महीने में रफ्तार पकड़ी। अगस्त में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कलेक्शन भी बेहतर अनुपालन और टैक्स इवेशन में कमी के चलते 11 प्रतिशत बढ़कर 1.59 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया। वाहनों की बिक्री के आंकड़े भी खासे उत्साहजनक रहे हैं। त्योहारी मांग और एसयूवी की लगातार मजबूत बिक्री के चलते अगस्त में अबतक की रिकॉर्ड मासिक बिक्री हुई है। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.09 प्रतिशत चढ़कर 88.64 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने भारतीय बाजार में फिर से निवेश शुरू कर दिया है। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को 487.94 करोड़ रुपये मूल्य की शुद्ध खरीदारी की। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement