Saturday, February 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market मजबूती के साथ हुआ ओपन, सेंसेक्स 253 अंक उछला, निफ्टी 19970 से ऊपर, फोकस में हैं ये स्टॉक्स

Stock Market मजबूती के साथ हुआ ओपन, सेंसेक्स 253 अंक उछला, निफ्टी 19970 से ऊपर, फोकस में हैं ये स्टॉक्स

ग्लोबल मार्केट में मिले-जुले संकेत देखे जा रहे हैं। एशियाई मार्केट में थोड़ा दबाव का रुझान देखा जा रहा है। हालांकि घरेलू शेयर मार्केट में फिलहाल पॉजिटिव रुख है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 29, 2023 9:54 IST
डिविस लैब्स, सन फार्मा, कोल इंडिया और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज घाटे में कारोबार कर रहे थे।- India TV Paisa
Photo:FILE डिविस लैब्स, सन फार्मा, कोल इंडिया और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज घाटे में कारोबार कर रहे थे।

घरेलू स्टॉक मार्केट ने बुधवार को उछाल के साथ ओपनिंग की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स 253 अंक की बढ़त के साथ ही 66427.76 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 84 अंकों की तेजी के साथ 19973.50 के  लेवल पर कारोबार कर रहा था। मनी कंट्रोल के मुताबिक, शेयर मार्केट के खुलने पर निफ्टी पर अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी पोर्ट्स, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और भारती एयरटेल प्रमुख लाभ में दिखे, जबकि डिविस लैब्स, सन फार्मा, कोल इंडिया और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज घाटे में कारोबार कर रहे थे।

प्री-ओपनिंग में लाल निशान में शुरुआत

घरेलू शेयर मार्केट ने बुधवार को प्री-ओपनिंग सेशन (सुबह 9 बजे से 9 बजकर 15 मिनट तक) में सुबह 9 बजे बीएसई सेंसेक्स 258.11 अंक लुढ़ककर 65916.09 के लेवल पर शुरुआत की। इसी तरह, एनएसई भी इस अवधि में 32.75 अंक का गोता लगाता 19856.95 के लेवल पर ओपनिंग की। हालांकि बाद में दोनों ही इंडेक्स हरे निशान की तरफ बढ़ चले।

इंटरनेशनल मार्केट में मिले-जुले संकेत

इंटरनेशनल मार्केट में कुछ बड़ा बदलाव नहीं देखने को मिला। एशियाई मार्केट में दबाव देखने को मिला। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के अधिकारियों की तरफ से आए बयान के बाद अमरेकी मार्केट बीते सत्र में करीब 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए। चूंकि ग्लोबल मार्केट का बैकग्राउंड लगातार अनुकूल है, इसलिए भारत में तेजी जारी रहने की संभावना है।

एफएंडओ की बैन लिस्ट में आज कौन अंदर कौन बाहर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 29 नवंबर 2024 के लिए एफएंडओ की बैन लिस्ट में बलरामपुर चीनी मिल्स, बीएचईएल, ग्रेन्यूअल्स इंडिया और इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस को बनाए रखा है। हालांकि हिन्दुस्तान कॉपर, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और जी एंटरटेन्मेंट को बनाए रखा है।  एफएंडओ में शामिल स्टॉक्स को तब बैन लिस्ट में डाल दिया जाता है जब सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement