Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market की कमजोर ओपनिंग, सेंसेक्स 146 अंक फिसला, लाल निशान में निफ्टी

Stock Market की कमजोर ओपनिंग, सेंसेक्स 146 अंक फिसला, लाल निशान में निफ्टी

मार्केट खुलने के बाद निफ्टी पर ओएनजीसी, बीपीसीएल, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, कोल इंडिया और टीसीएस सबसे ज्यादा लाभ में रहे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 16, 2023 9:52 IST
मुंबई स्थित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज।- India TV Paisa
Photo:FILE मुंबई स्थित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज।

घरेलू शेयर बाजार बीते सत्र का जोश गुरुवार को बरकरार नहीं रख सका।  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स सुबह मार्केट खुलने पर 146 अंक लुढ़ककर 65529.26 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क निफ्टी भी कमजोर खुला और यह करीब 42 अंक टूटकर 19633.65 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। मार्केट खुलने के बाद निफ्टी पर ओएनजीसी, बीपीसीएल, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, कोल इंडिया और टीसीएस सबसे ज्यादा लाभ में रहे, जबकि घाटे में रहने वाले शेयरों में बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, टाइटन कंपनी और जेएसडब्ल्यू स्टील शामिल रहे।

प्री-ओपनिंग में ही टूटा था बाजार

घरेलू शेयर मार्केट ने आज सुबह 9 बजे प्री-ओपनिंग सेशन में ही कमजोर संकेत दे दिए। बीएसई सेंसेक्स 131.94 अंक फिसल गया और 65543.99 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। एनएसई का निफ्टी भी 166.65 अंक लुढ़ककर 19508.80 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 16 नवंबर के लिए अपनी एफएंडओ बैन लिस्ट में एमसीएक्स इंडिया को शामिल किया है। हालांकि डेल्टा कॉर्प, हिन्दुस्तान कॉपर, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, सेल और जी एंटरटेन्मेंट एंटरप्राइजेज को बैन लिस्ट में बनाए रखा है।

इंटरनेशनल मार्केट में भी सुस्ती

ग्लोबल मार्केट से भी कमजोर संकेत हैं। एशियाई मार्केट में सुस्ती का ट्रेंड है। हालांकि अमेरिका में महंगाई के पॉजिटिव आंकड़ों से मार्केट में रौनक है। वहां खुदरा महंगाई के बाद थोक महंगाई के राहत दिलाने वाले आए आंकड़ों से बाजार में चहल-पहल है। डाओ जोंस में करीब आधे प्रतिशत की तेजी है।

बीत सत्र में जोरदार था बाजार

भारतीय शेयर बाजार बीते सत्र यानी बुधवार को बड़ी तेजी के साथ बंद हुआ था। बीएसई सेंसेक्स 742.06 अंक या 1.14 प्रतिशत बढ़कर 65,675.93 अंक और निफ्टी 231.90 अंक या 1.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,675.45 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान स्मॉल कैप, मिड कैप के साथ लार्ज कैप शेयरों ने बड़ी भूमिका निभाई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement