Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Share Market में निवेश करने से पहले अपनाएं ये 7 टिप्स, सफलता चूमेंगी आपके कदम

Share Market में निवेश करने से पहले अपनाएं ये 7 टिप्स, सफलता चूमेंगी आपके कदम

Stock Market में निवेश करने से पहले आपको रिसर्च आदि करनी चाहिए। इसके साथ ही रिस्क मैनेजमेंट को भी सही रणनीति के साथ लागू करना जरूरी है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: November 13, 2023 16:24 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Stock Market

शेयर बाजार में निवेश करके हर व्यक्ति रिटर्न कमाना चाहता है, लेकिन बेहद कम लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं। जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमाना चाहता है तो उसे कुछ बातों पर अवश्य ध्यान रखना चाहिए। 

लंबी अवधि के लिए निवेश करें 

शेयर बाजार में सफल होने का हमेशा लंबी अवधि के नजरिए से ही निवेश करना चाहिए। बाजार में अक्सर देखा गया है कि सही रणनीति के साथ लंबी अवधि के नजरिए से पैसा लगाने वाले निवेशकों ने शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म निवेशकों की अपेक्षा कई गुना अधिक धन कमाया है। 

रिस्क मैनेजमेंट 

रिस्क मैनेजमेंट सफल निवेशकों का मूलमंत्र रहा है। इसके जरिए आसानी से लंबी अवधि में बड़ा पैसा बनाया जा सकता है। रिस्क मैनेजमेंट के तहत आपको अपनी क्षमता के मुताबिक जोखिम लेना होता है। बड़े निवेश शेयर बाजार में अपने नुकसान को कम से कम रखने की कोशिश करते है और मुनाफे को अधिक से अधिक बढ़ाते हैं।

रिसर्च 

शेयर बाजार में रिसर्च करना बहुत जरूरी है। अलग आप बिना कोई रिसर्च किए हुए पैसा लगाते हैं तो आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इस कारण से हमेशा रिसर्च करने के बाद ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए। अगर आप रिसर्च नहीं कर सकते हैं तो इसके लिए फाइनेंशियल एडवाइजर से भी सलाह ले सकते हैं।  

अच्छी कंपनियों में निवेश करें 

शेयर बाजार में बड़ी संख्या में निवेशक पेनी स्टॉक्स में निवेश करके पैसा बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसका उल्टा हो जाता है। इस कारण से आपको हमेशा अच्छी कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए।  

पोर्टफोलियो में विविधता लाएं 

किसी भी निवेशक को पोर्टफोलियो में केवल स्टॉक्स केंद्रित नहीं रखना चाहिए। इसमें सोना, म्यूचुअल फंड, डेट फंड आदि को शामिल करके एक विविधता भरा पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, जिससे कि बाजार में गिरावट के समय आपके पोर्टफोलियो में ज्यादा गिरावट न आए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement