Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कौन सा IT शेयर खरीदना फायदे का सौदा, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

कौन सा IT शेयर खरीदना फायदे का सौदा, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

HCL Tech की प्रमोटर होल्डिंग धीरे-धीरे ही सही लेकिन बढ़ रही है। यानी इस कंपनी के मालिक को भी अपनी कंपनी पर पूरा भरोसा है कि वो आगे भी अच्छा ग्रोथ करेगी।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH @AnishSonevanshi
Updated on: May 16, 2023 18:08 IST
Share Market Important Things- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market Important Things

Share Market Important Things: अमेरिका की तरह भारत में भी IT के शेयर गोता लगा रहे हैं। तो कुछ सालभर से एक रेंज में ही घूम रहे हैं। भारत में Nifty IT इंडेक्स की बात करें तो पिछले साल भर में इस इंडेक्स ने 9% का गोता लगाया है। यानी अगर साल भर पहले आपने Nifty IT इंडेक्स में 10 लाख रुपये लगाए होते तो अब उसकी वैल्यू घटकर महज 9 लाख 10 हजार रुपये ही रह गई होती। हालांकि मार्केट कैप के हिसाब से शेयर बाजार की टॉप-10 कंपनियों में 2 कंपनियां TCS और Infosys आईटी सेक्टर से ही हैं। जिनका कुल मार्केट कैप करीब 17 लाख करोड़ के आसपास है। इसके बावजूद पिछले साल भर से ये सेक्टर निगेटिव रिटर्न दे रहा है। और यही सही वक्त है अच्छे और सस्ते शेयर को लपकने का। उन्हें नीचे के भाव पर खरीदने का। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप IT सेक्टर का कोई भी शेयर जाकर खरीद लें। जरा ठहरिए, और नीचे जो बताने जा रहा हूं ध्यान से समझ लीजिए।

क्या HCL Tech अभी सस्ता मिल रहा है?

इसका जवाब आप खुद जान लेंगे। आज मैं 3 अलग-अलग पैरामीटर पर एनालिसिस कर आपको बताऊंगा कि HCL Tech के शेयर का क्या करना है। TCS, Infosys, Tech Mahindra और Wipro जैसी दिग्गज कंपनियों के बारे में भी जानेंगे लेकिन सबसे पहले HCL की बात करते हैं। अगर मैं आगे केवल HCL लिखूं तो इसे HCL Tech ही समझें। इस कंपनी का फाइनेंशियल ग्रोथ पिछले 5 साल में काफी बेहतर हुआ है। टोटल रेवेन्यू के साथ नेट इनकम भी हर साल बढ़ी है। 2016 में नेट प्रॉफिट काफी कम रहा..लेकिन इसके बाद से ये कंपनी लगातार अभी तक मुनाफे में रही है। सौ बात की एक बात कि ये कंपनी अभी आपके रडार पर होनी चाहिए। 

शेयर होल्डिंग पैटर्न से जाने कंपनी में कितना दम है?

HCL Tech की प्रमोटर होल्डिंग धीरे-धीरे ही सही लेकिन बढ़ रही है। यानी इस कंपनी के मालिक को भी अपनी कंपनी पर पूरा भरोसा है कि वो आगे भी अच्छा ग्रोथ करेगी। विदेशी खरीदारों जिसे शेयर मार्केट की भाषा में Foreign Institutions कहते हैं, उन्होंने भी पिछले दो क्वार्टर से इस शेयर में अपनी होल्डिंग बढ़ाई है। यानी इस कंपनी के शेयर को ठीक-ठाक संख्या में खरीदा है। इसके साथ ही Domestic Institutions यानी अपने देश के भी देसी खरीदार दिसंबर 2021 से ही इस शेयर को अच्छी संख्या में खरीदते जा रहे हैं। यानी आगे आने वाले समय में इस कंपनी की ग्रोथ को लेकर काफी Bullish हैं। रही बात Mutual Fund हाउसेज की, तो उन्होंने इस कंपनी के शेयरों की बिकवाली की है, उनकी भी मजबूरी होती है उन्हें अपने क्लाइंट के हिसाब से ही फैसले लेने पड़ते हैं। 

जानिए Mutual Fund हाउसेज की क्या है मजबूरी ?

चूंकि IT शेयर पिछले एक साल से अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों ने वैसे म्यूचुअल फंड में जिनका एलोकेशन IT फील्ड में ज्यादा होता है (यानी फंड मैनेजर ने IT सेक्टर में ज्यादा निवेश किया हुआ होता है )पैसे लगाए होते हैं, वो डरकर या तो अपनी SIP बंद कर देते हैं या फिर उस म्यूचुअल फंड को बेचकर बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में फंड मैनेजर लाख चाहने के बाद भी IT सेक्टर में निवेशित नहीं रह पाता है। क्योंकि क्लाइंट की तरफ से SIP बंद करने का आदेश या यूं कहें कि रिक्वेस्ट आया होता है। यही कारण है कि HCL Tech में म्यूचुअल फंड होल्डिंग जून 2022 से कम होती जा रही है। 

TCS, Infosys, HCL या Wipro... कौन सा IT शेयर लें?

सबसे अच्छी बात ये है कि फिलहाल सारी IT कंपनियों TCS, Infosys, Tech mahindra या Wipro के मुकाबले HCL का Current price भी इसके Intrinsic Value से कम है। यानी ये शेयर अभी बाकी शेयर्स के मुकाबले सस्ते रेट पर उपलब्ध है। साथ ही PE Ratio भी बाकी सभी के मुकाबले कम है। यानी अब इस शेयर को आप अपने रडार पर रखें और हर 2 से 3 फीसदी की गिरावट पर ज्यादा से ज्यादा शेयर खरीदते जाएं। नीचे गिरते हुए शेयर को कैसे खरीदें उसके लिए आप नीचे दिए गए मेरे आर्टिकल को पढ़कर बेहद आसान भाषा में समझ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या है 'ब्लास्ट Lumpsum' टेक्निक? इसकी मदद से शेयर बाजार में निवेशक बन जाते हैं बाजीगर; वॉरेन बफेट भी हैं इसके फैन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement